• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Ration Card: क्या आप भी राशन कार्ड में बदलवाना चाहते हैं एड्रेस, तो जानिए क्या है तरीका?

Ration Card: क्या आप भी राशन कार्ड में बदलवाना चाहते हैं एड्रेस, तो जानिए क्या है तरीका?

राशन कार्ड (Ration Card)

राशन कार्ड (Ration Card)

Ration Card: क्या आपके राशन कार्ड (Ration card) में पुराना एड्रेस या फिर पुराना मोबाइल नंबर पड़ा हुआ है, तो अप परेशान होने की जरूरत नहीं. क्योंकि आप घर बैठे इसमें एड्रेस बदलवा सकते हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. राशन कार्ड (Ration card) को राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है. यह देश में पहचान और राष्ट्रीयता का काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस कार्ड के जरिए सरकार देश की जनता को फ्री में या फिर कम दामों में राशन उपलब्ध कराया जाता है. बता दें कि इसके जरिए परिवारों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर गरीबी रेखा से ऊपर (APL) और गरीबी रेखा से नीचे (BPL) में बांटने में मदद मिलती है. अगर आप अपने राशन कार्ड में एड्रेस या फिर मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते हैं तो अब ये प्रक्रिया काफी आसान हो गई है.

    राशन कार्ड ट्रांसफर करने के लिए
    राशन कार्ड को एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर करने के लिए के लिए आपको अपने अधिकार क्षेत्र में जरूरी फूड ऑफिस पर जाना है. इसके लिए आपको एक लिखित आवेदन भरना होगा, जिसके साथ एड्रेस प्रूफ और ऐप्लिकेशन फीस जमा करनी होगी. उसके बाद में ट्रांसफर का प्रोसेस शुरू होगा.

    ये भी पढ़ें: इस स्टॉक ने 1 साल में ही निवेशकों किया मालामाल! 12 महीनें में 1 लाख के हुए 23.08 लाख रुपये, जानिए शेयर का रेट

    घर बैठे ऐसे अपडेट करें एड्रेस
    >> सबसे पहले भारत के आधिकारिक पीडीएस पोर्टल (Www.pdsportal.nic.in) पर जाएं.
    >> इसके बाद राज्य सरकार के पोर्टल टैब पर जाएं.
    >> यहां आपको राज्यों की एक लिस्ट मिलेगी.
    >> अपने संबंधित राज्य का चयन करें.
    >> अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.

    आगे फॉलो करें ये प्रोसेस
    अब आपको एड्रेस चेंज करने के लिए आपको अपने राज्य के हिसाब से सही लिंक को सलेक्ट करना होगा. यह सभी राज्य के हिसाब से अलग होगा. अब यहां आपको अपना आईडी और पासवर्ड एंटर करना होगा. अब आपको सभी मांगी हुई डिटेल्स को फिल करना होगा और सब्मिट पर क्लिक करना होगा. अब आप आवेदन पत्र का एक प्रिंट करा कर रख लें.

    ये भी पढ़ें: RBI Monetary Policy Live Updates: बैंक में FD कराने वालों को राहत, RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव 

    इन डाक्यूमेंट की पड़ती है जरूरत
    1. ऐप्लिकेंट के तीन पासपोर्ट साइज फोटो
    2. रेजिडेंस प्रूफ
    3. अगर आपका अपना घर है तो लेटेस्ट टैक्स पेड रिसिप्ट
    4. किराए के मकान में रहते हैं तो लेटेस्ट रेंट रिसिप्ट भी इस्तेमाल की जा सकती है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज