फोन से फोटो खींचकर बदले आधार में घर का पता, UIDAI ने वीडियो में बताया आसान तरीका

फोन से फोटो खींचकर बदले आधार में घर का पता, UIDAI ने वीडियो में बताया आसान तरीका
UIDAI ने वीडियो में बताया आसान तरीका

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट की कलर्ड फोटो खीचें और इसे अपने फोन से अपलोड करें. न लंबी लाइन, न कोई शुल्क, बस कुछ ही क्लिक्स में हो गया आपका पता अपडेट.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2020, 9:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) में घर का पता बदलवाना बहुत आसाना काम हो गया है. अब आप अपने मोबाइल फोन से एक रंगीन फोटो खींचकर घर बैठे आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट की कलर्ड फोटो खीचें और इसे अपने फोन से अपलोड करें. न लंबी लाइन, न कोई शुल्क, बस कुछ ही क्लिक्स में हो गया आपका पता अपडेट.

UIDAI ने इससे जुड़ा एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में घर का पता बदलवाने से जुड़ी जानकारी दी गई है. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि सबसे पहले वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाए और 'Online Address Update' पर क्लिक करें. सही पता डालें और सहायक डॉक्यूमेंट की कलर्ड स्कैन फाइल अपलोड कर दें. ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में अगर ATM कार्ड हो जाए Expire, तो ऐसे निकालें कैश ये है सुविधा



ऑनलाइन आधार पता बदलने का तरीका-

>> सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएगें और वहां My Adhaar वाले टैब पर जाएंगे. ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब Udate Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन Update your address online पर क्लिक करें.

>> क्लिक करने के साथ ही नया पेज खुलेगा. यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करें. फिर से एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर सबसे पहले अपना आधार नंबर, फिर कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लिक करें. अब आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा. उस OTP को नीचे Enter OTP/TOTP के नीचे 6 अंकों का ओटीपी डालें और नीचे Login पर क्लिक करें.


>> इस पेज पर अभी Update Address via Address Proof, Update Address via Secred Code का विकल्प दिया गया है. ऐड्रेस प्रूफ का विकल्प चुनने पर नए पेज में आपको नए ऐड्रेस के डीटेल्स भरने होंगे. फिर उचित दस्तावेज की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी. अब आप उस नए विकल्प पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आपके इस ऑनलाइन ऐप्लिकेशन के वेरिफिकेशन के बाद आधार कार्ड पर ऐड्रेस बदल दिया जाएगा और नया कार्ड आपके नए पते पर डाक के जरिए आ जाएगा.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading