लाइव टीवी

ATM मशीनों में बड़े बदलाव के बाद खराब हो सकता है चिप वाला कार्ड, बरतनी होगी ये सावधानी

News18Hindi
Updated: January 17, 2019, 1:10 PM IST
ATM मशीनों में बड़े बदलाव के बाद खराब हो सकता है चिप वाला कार्ड, बरतनी होगी ये सावधानी
ATM मशीनों में बड़े बदलाव के बाद खराब हो सकता है चिप वाला कार्ड, बरतनी होगी ये सावधानी

ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड में लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों के एटीएम कार्ड खराब होने की शिकायतें सामने आई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2019, 1:10 PM IST
  • Share this:
रिजर्व बैंक के आदेश के बाद सभी बैंकों ने ग्राहकों को EMV चिप वाले डेबिट कार्ड जारी किए हैं. हालांकि नए एटीएम कार्ड्स में लोगों को अलग ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कई जगहों से खबरें मिली हैं कि एटीएम मशीनों में बदलाव के बाद नए डेबिट कार्ड खराब हो रहे हैं. नई मशीनों में जैसे ही एटीएम में डेबिट कार्ड डालते हैं तो ये लॉक हो जाता है। ये तब तक लॉक रहता है जब तक आपका लेनदेन पूरा नहीं हो जाता है. इस दौरान अगर आप जोर लगाकर पहले की तरह कार्ड निकालने की कोशिश करते हैं तो आपका कार्ड डैमेज हो सकता है.

हालांकि, इस अपडेट को लेकर बैंकों ने एटीएम मशीनों की स्क्रीन कैबिन में यह मैसेज दिया हुआ है कि कार्ड मशीन में डालने के बाद तुरंत ना निकालें. हालांकि पुराने एटीएम कार्ड्स में भी दिक्कतों की खबर आ रही है.

आपको बता दें EVM चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड बेहद सुरक्षित है. इनपर एक छोटी चिप लगी हैं जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है. ये जानकारी इनक्रिप्टेड होती है, ताकि कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके. EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सर्पोट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2019, 1:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading