Home /News /business /

UPI पेमेंट करते समय रहें अलर्ट, जरा सी लापरवाही खाली कर सकती है बैंक अकाउंट

UPI पेमेंट करते समय रहें अलर्ट, जरा सी लापरवाही खाली कर सकती है बैंक अकाउंट

लेनदेन के दौरान मामूली सी लापरवाही भी होती है तो आप साइबर फ्रॉड का बड़ी आसानी से टारगेट बन जाते हैं.

लेनदेन के दौरान मामूली सी लापरवाही भी होती है तो आप साइबर फ्रॉड का बड़ी आसानी से टारगेट बन जाते हैं.

यदि आप Google Pay, PhonePe, Paytm, या किसी और डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ट्रांजैक्शन करते समय अलर्ट रहना होगा. डिजिटल वॉलेट के लिए एक मजबूत पिन सेट करना जरूरी है.

    UPI Payment Alert: भारत में ऑनलाइन या डिजिटल लेनदेन में कई गुना वृद्धि हुई है और यह वृ्द्धि लगातार जारी है. ऑनलाइन पेमेंट इतना आसान हो गया है कि अब तो लोग चाय की दुकान पर 5 रुपये का भी पेमेंट ऑनलाइन करते हैं. ऑनलाइन पेमेंट की दुनिया जितनी आसान है उतना ही इसमें अलर्ट रहने की जरूरत है. क्योंकि जरा सी लापरवाही आपका बैंक खाता खाली कर सकती है.

    इस समय आपका मोबाइल फोन ही आपका वॉलेट है और बैंक अकाउंट है. इसलिए अगर लेनदेन के दौरान मामूली सी लापरवाही भी होती है तो आप साइबर फ्रॉड का बड़ी आसानी से टारगेट बन जाते हैं. इसलिए मोबाइल एप के इस्तेमाल के समय अलर्ट रहना और सुरक्षा संबंधी तरीकों का पालन करना जरूरी हो जाता है.

    UPI एड्रेस शेयर न करें
    साइबर धोखेबाजी से बचने के लिए कभी भी किसी के साथ अपना UPI एड्रेस शेयर ना करें. आपका यूपीआई एड्रेस आपके फोन नंबर, क्यूआर कोड या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) के बीच कुछ भी हो सकता है. आपको किसी भी भुगतान या बैंक एप्लिकेशन के माध्यम से किसी को भी अपने यूपीआई अकाउंट तक पहुंचने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.

    Paytm लाया नई सर्विस, किया रेंट पेमेंट फीचर का विस्तार, कार और फर्नीचर रेंटल भी शामिल

    कई बार लोगों के पास फोन कॉल आती हैं कि वे बैंक या पेमेंट ऐप कंपनी से बोल रहे हैं और वे आपसे आपके डिजिटल ट्रांजैक्शन से जुड़ी जानकारी मांगते हैं. ऐसा बिल्कुल भी ना करें, क्योंकि ये कॉल फ्रॉड होती हैं.

    UPI ऐप को अपडेट करते रहें
    लोग यह गलती अक्सर करते हैं कि वे पेमेंट के लिए जिस ऐप का इस्तेमाल करते हैं उसे अपडेट नहीं रखते. जरूरी है कि मोबाइल ऐप को अपडेट करते रहें. UPI पेमेंट ऐप समेत प्रत्येक ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड किया जाना चाहिए क्योंकि ऐप के अपडेट से आपका ऐप ज्यादा सुरक्षित रहता है. ऐप्स को लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड करने से आपका अकाउंट भी सेफ रहता है.

    यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के हैं बड़े फायदे, जानें कैसे बनवाएं Health ID Card

    कई ऐप का इस्तेमाल ना करें
    डिजिटल पेमेंट या ट्रांजैक्शन के लिए कई ऐप का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि कई ऐप का इस्तेमाल करते समय भूलचूक की गुंजाइश रहती है. ऐप में कोई भी दिक्कत आने पर हेल्प सेंटर की मदद लें. किसी बाहरी व्यक्ति से इस बारे में मदद ना लें.

    अंजान लिंक या फेक कॉल भी अटैंड न करें
    बिना सोचे समझे किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए. यूपीआई स्कैम का इस्तेमाल हैकर यूजर्स को फंसाने के लिए करते हैं. हैकर्स एक लिंक शेयर करते हैं या कॉल करते हैं और उपयोगकर्ताओं को वेरिफिकेशन के लिए एक नया ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं. आपको कभी भी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और न ही पिन या किसी अन्य जानकारी को किसी के साथ शेयर करना चाहिए. बैंक कभी भी पिन, ओटीपी या कोई अन्य पर्सनल डिटेल नहीं मांगते हैं.

    Tags: Cyber Crime, Digital payment, Upi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर