• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI ने लॉन्च किया UPI का नया वर्जन, आपको मिलेंगे ये 4 फायदें

RBI ने लॉन्च किया UPI का नया वर्जन, आपको मिलेंगे ये 4 फायदें

RBI ने लॉन्च किया UPI का नया वर्जन, आपको मिलेंगे ये 4 फायदें

RBI ने लॉन्च किया UPI का नया वर्जन, आपको मिलेंगे ये 4 फायदें

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक यूपीआई के नये वर्जन के साथ कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं. इसमें किसी को बाद में पैसा भेजना है, तो इसके लिए पहले ही निर्देश दिया जा सकेगा.

  • Share this:
    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने UPI 2.0 लॉन्च कर दिया है. इस नए वर्जन में कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक यूपीआई के नये वर्जन के साथ कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं. इसमें किसी को बाद में पैसा भेजना है, तो इसके लिए पहले ही निर्देश दिया जा सकेगा. आपको बता दें कि यूपीआई 2.0 का अपग्रेडेड वर्जन का लक्ष्य ग्राहकों की खातिर डिजिटल लेन-देन आसान और सरल बनाना है. आइए जानें इसके बारे में...(ये भी पढ़ें-इस तारीख के बाद नहीं काम करेगा आपका SBI का पुराना ATM कार्ड! ये है मुफ्त में बदलने का तरीका)

    (1) ऑवरड्राफ्ट अकाउंट करें लिंक- यूपीआई 2.0 से आप चालू खाता और बचत खाते के साथ ही अपने ऑवरड्राफ्ट अकाउंट को भी लिंक कर सकेंगे. एनपीसीआई के मुताबिक इसके जरिये ग्राहक त्वरित प्रभाव से लेन-देन कर सकेंगे और उन्हें ऑवरड्राफ्ट अकाउंट की सभी सुविधाएं इसमें मिलेंगी.

    (2) वन-टाइम मैंडेट- यूपीआई 2.0 आपको ये भी सुविधा देगा कि आप भव‍िष्य में किए जाने वाले किसी लेन-देन के लिए इसे निर्देश दे सकते हैं. इसका मतलब है कि आप ऐप को प्री-ऑथराइज कर सकते हैं एक तय तारीख पर पैसे किसी संबंधि‍त व्यक्‍त‍ि को ट्रांसफर करने के लिए. एनपीसीआई ने कहा है कि ये वन टाइम मैंडेट ग्राहकों के साथ ही कारोबारियों के लिए भी काफी मुफीद है. (ये भी पढ़ें-LIC के पॉलिसी डॉक्युमेंट्स खो जाएं तो क्या करें, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें)

    (3) इनबॉक्स में इनवॉइस-एनपीसीआई के मुताबिक अब मर्चेंट आपके इनबॉक्स में ही इनवॉइस भेज सकेंगे. इससे पहले आप इनवॉइस देख सकेंगे और उसके बाद भुगतान करेंगे. इससे ग्राहकों को किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचने में मदद मिलेगी.

    (4) QR कोड वेरीफ‍िकेशन-ग्राहकों के हित के लिए इसमें एक और सुविधा जोड़ी गई है. इसके जरिये मर्चेंट की सत्यता भी परखी जा सकेगी. इसके लिए आप जैसे ही मर्चेंट के क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे, वैसे ही यह ये बता देगा कि संबंध‍ित कारोबारी वेरीफाइड यूपीआई मर्चेंट है या नहीं.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज