विदेश जाने वालों के लिए खुशखबरी! जल्द इन देशों में UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

जल्द पूरे विश्व में कर सकेंगे यूपीआई के जरिए भुगतान

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस पर काम शुरू कर दिया है और अगले छह महीने में यह सर्विस सिंगापुर (Singapore) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विदेश जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि अब आप बहुत जल्द ही विदेशों में भी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए भुगतान कर सकेंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस पर काम शुरू कर दिया है और अगले छह महीने में यह सर्विस सिंगापुर (Singapore) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू हो जाएगी.

    इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर में पहले ही रुपे कार्ड (RuPay Card) की शुरुआत हो चुकी है. अब अगल लक्ष्य यहां UPI पर काम चल रहा है. अब इन देशों में यात्रा करने या रहने वाले UPI से भी पेमेंट कर सकेंगे.

    क्या है UPI?
    UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक अंतर बैंक फंड ट्रांसफर की सुविधा है, जिसके जरिए स्मार्टफोन पर फोन नंबर और वर्चुअल आईडी की मदद से पेमेंट की जा सकती है. फिलहाल, भारत में सबसे पॉपुलर पेमेंट्स सर्विस जैसे गूगल पे, पेटीएम और फोनपे यूपीआई की सुविधा दे रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: शुक्रवार तक जरूर निपटा लें अपने बैंक से जुड़े सभी काम, अगले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

    NPCI ग्लोबल पेमेंट प्रोडक्ट बनाना चाहता है जिससे यूपीआई का और अधिक इस्तेमाल हो सके. एनपीसीआई के ताजा आंकड़ों के अनुसार, सितंबर माह में यूपीआई के जरिए करीब 95.5 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए थे. जो पिछले साल समान अवधि से 135 फीसदी ज्यादा है. इस सर्विस से 141 बैंक लिंक्ड है.

    दुबई में रुपे कार्ड चालू
    बता दें कि अगस्त महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात में रुपे कार्ड (RuPay Card) लॉन्च किया था. संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की इंडिनय टेक्नोलॉजी को अपनाया है. भारत इससे पहले सिंगापुर और भूटान में रुपे कार्ड के चलने को शुरू कर चुका है.

    ये भी पढ़ें: धनतेरस पर Paytm Gold का शानदार ऑफर! सिर्फ 1 रुपये में खरीदें सोना, मिलेंगे ये फायदें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.