Home /News /business /

upi transactions above rs 10 lakh crore in june for second month in a row npci nodvkj

UPI का बोलबाला जारी, जून में लगातार दूसरे महीने ₹10 लाख करोड़ के पार हुआ यूपीआई ट्रांजैक्शन

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

Unified Payments Interface: एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, जून में यूपीआई के माध्यम से कुल 5.86 अरब लेन-देन के जरिए 10,14,384 करोड़ रुपये के पेमेंट हुए.

    नई दिल्ली. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) आधारित डिजिटल पेमेंट लगातार दूसरे महीने जून में 10 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार हालांकि यह पिछले महीने के मुकाबले करीब 3 फीसदी कम है.

    जून में कुल 5.86 अरब लेन-देन के जरिए 10,14,384 करोड़ रुपये के पेमेंट
    आंकड़ों के मुताबिक, यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट जून 2022 में 10,14,384 करोड़ रुपये रहा। यह पिछले महीने के मुकाबले 2.6 फीसदी कम है. कुल मिलाकर माह के दौरान यूपीआई आधारित 5.86 अरब लेन-देन हुए. मई में कुल 5.95 अरब लेन-देन के जरिये 10,41,506 करोड़ रुपये के भुगतान हुए थे. वहीं अप्रैल में यूपीआई आधारित 5.58 अरब लेन-देन के जरिये 9,83,302 करोड़ रुपये के भुगतान हुए.

    क्या है यूपीआई
    बता दें कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में पैसा तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. खास बात है कि यूपीआई के जरिए रात या दिन कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

    कैसे काम करता है मनी ट्रांसफर का यूपीआई सिस्टम
    यूपीआई सुविधा का उपयोग करना काफी आसान है. इसके लिए आपके मोबाइल में पेटीएम, फोनपे, गूगलपे, भीम आदि कोई यूपीआई ऐप डाउनलोड करना होगा. आप अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई ऐप से लिंक कर इस सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

    हाल ही फीचर फोन के लिए आया है यूपीआई का नया वर्जन
    हजारों फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट सिस्टम में लाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में यूपीआई का नया वर्जन UPI 123Pay का पेश किया है. UPI 123Pay से अब वैसे यूजर भी यूपीआई ट्रांजैक्शन कर पाएंगे, जिनके पास इंटरनेट वाला स्मार्टफोन नहीं है.

    Tags: Digital payment, Upi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर