क्रिप्टोकरंसी निवेशकों के लिए खुशखबरी, CoinSwitch पर यूपीआई ट्रांसफर की सुविधा वापस

क्रिप्टोकरंसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) प्लेटफॉर्म पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) पेमेंट का ऑप्शन अब यूजर्स के लिए एनेब्ल्ड हो गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) में निवेश करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, अगर आप क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) या क्रिप्टो कॉइन (Crypto Coins) को खरीदने और बेचने के लिए कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं तो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) पेमेंट का ऑप्शन अब यूजर्स के लिए एनेब्ल्ड हो गया है. अब यूजर्स यूपीआई आईडी का उपयोग करके कॉइनस्विच अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं.

    यूपीआई की सुविधा क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग ऐप्स के लिए हफ्तों की परेशानी के बाद वापस आया है. इसे बैंकों से लिमिटेड सपोर्ट मिला. हाल ही में पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) ने भी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के लिए बैंकिंग सपोर्ट बंद करने का फैसला किया था. WazirX, ZebPay, CoinSwitch जैसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ट्रांजैक्शन के लिए पेटीएम के पेमेंट बैंक प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे थे. पेटीएम बैंक द्वारा बैंकिंग सपोर्ट बंद करने के बाद इन-ऐप वॉलेट में मनी ट्रांसफर के लिए कॉइनस्विच ने आईडीएफसी बैंक की सर्विस में स्विच किया था.

    ये भी पढ़ें- टिप्स एंड ट्रिक्स: किसी भी UPI ऐप से चुकाएं Tata Power-DDL का बिजली बिल, जानिए पूरा प्रोसेस

    इस समय कॉइनस्विच प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो कॉइन को खरीदने के लिए इन-ऐप वॉलेट में पैसे जोड़ने के तरीकों के रूप में बैंक ट्रांसफर और यूपीआई की सुविधा मौजूद है. प्लेटफॉर्म पर पेमेंट ऐप के रूप में Google Pay, PhonePe, BHIM और Paytm UPI लिस्टेड है. यदि आप यूपीआई ऑप्शन का चयन करते हैं, तो आपको एक स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपनी यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी (यह आमतौर पर 9999999999@okhdfcbank जैसा कुछ होता है). जिसके बाद आपको पेमेंट स्वीकार करने और पूरा करने के लिए संबंधित यूपीआई भुगतान ऐप खोलने के लिए कहा जाएगा. फिर आप कॉइनस्विच ऐप स्क्रीन पर वापस आ सकते हैं और पेमेंट रसीद की स्थिति कुछ ही सेकेंड में अपडेट हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें- टिप्स एंड ट्रिक्स: PNB अकाउंट बैलेंस की मिलेगी जानकारी, इस नंबर पर दें मिस्ड कॉल

    क्या है यूपीआई
    3619663.html">यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/यूपीआई (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.