लाइव टीवी
Elec-widget

प्याज, टमाटर के बाद अब दाल ने बढ़ाई सरकार की परेशानी, उड़द दाल की कीमत ₹100 के पार पहुंची

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 1:43 PM IST

प्याज के बाद दाल की कीमतें लगातार बढ़ रही है. पिछले एक हफ्ते के अंदर दालों के दाम 5 से 6 रुपये बढ़े हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 1:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज (Onion) और टमाटर (Tomato) के बाद अब दाल की बढ़ती (Pulses Price) कीमतों ने सरकार (Government) की परेशानी बढ़ा दी है. तुअर (Toor Dal)और उड़द दाल (Urad Dal) की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है. बढ़ती कीमतों को देखते हुए सचिवों की कमिटी ने दालों की सप्लाई बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

प्याज के बाद दाल की कीमतें लगातार बढ़ रही है. पिछले एक हफ्ते के अंदर दालों के दाम 5 से 6 रुपये बढ़े हैं. उड़द दाल की कीमत 100 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गई है. तुअर दाल 98 रुपये प्रति किलो के आसपास मिल रही है. मूंग के दाम भी 95 रुपये प्रति किलो के आसपास हैं. मसूर दाल का भाव 72 रुपये प्रति किलो के पास पहुंच गया है.

सरकार उठाएगी ये कदम
दालों की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार काफी परेशान है. इसको लेकर सचिवों की कमिटी ने एक बैठक भी की थी. कमिटी ने काफी सारे निर्देश दिए हैं जिससे दालों की सप्लाई बढ़ाई जाए. पहले जितने भी दाल का इम्पोर्ट किया है, उसको जल्द से जल्द क्लियरेंस दिया जाएगा ताकि वो दाल जल्दी बाजार में पहुंच सके. दूसरा यह कदम उठाया जाएगा कि NAFED घरेलू बाजार से प्रोक्यूरमेंट करेगा और जरूरत पड़ने पर इम्पोर्ट भी किया जाएगा. ये इसलिए भी किया जाएगा ताकि सरकार 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बनाए रखे. ये भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी! ये कंपनी नहीं लेगी होम लोन लेने पर कोई फीस

अब महंगी दालों से मुश्किल


तीसरा कदम ये उठाया जाएगा कि दालों की सप्लाई केंद्रीय भंडारों के जरिए बढ़ाई जाएगी. नैफेड केंद्रीय भंडारों को दाल सप्लाई बढ़ाएगा. चौथा कदम ये होगा कि सरकार सभी राज्यों और केंद्र सरकार को साथ लेकर चलने की कोशिश की जाएगी, जहां पर पीडीएस के जरिए भी दालों की सप्लाई की जाएगी.

कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी करेगा ताकि आने वाले दिनों में दालों के दाम काबू में रहे.
Loading...

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:
50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही कमाई करने का मौका
ये है पैसों को दोगुना-तिगुना करने का फॉर्मूला, जानकर आप भी बन सकते हैं अमीर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 12:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...