• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कोरोना की दूसरी लहर में शहरी पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में गंवाई ज्यादा नौकरी: CMIE

कोरोना की दूसरी लहर में शहरी पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में गंवाई ज्यादा नौकरी: CMIE

सीएमआईई के एमडी और सीईओ महेश व्यास ने अपने विश्लेषण में कहा कि कोविड ​​​​-19 की पहली लहर के कारण नौकरियों का सबसे अधिक नुकसान शहरी महिलाओं में हुआ था.

सीएमआईई के एमडी और सीईओ महेश व्यास ने अपने विश्लेषण में कहा कि कोविड ​​​​-19 की पहली लहर के कारण नौकरियों का सबसे अधिक नुकसान शहरी महिलाओं में हुआ था.

सीएमआईई (CMIE) के मुताबिक, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान शहरी पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में अधिक नौकरियां गंवाई.

  • Share this:
    मुंबई. भारतीय इकोनॉमी का अध्ययन करने वाले शोध संस्थान सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी सीएमआईई (Centre for Monitoring Indian Economy) के मुताबिक, कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के दौरान शहरी पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में अधिक नौकरियां गंवाई.

    सीएमआईई के एमडी और सीईओ महेश व्यास ने अपने विश्लेषण में कहा कि कोविड ​​​​-19 की पहली लहर के कारण नौकरियों का सबसे अधिक नुकसान शहरी महिलाओं में हुआ था. उन्होंने कहा कि शहरी महिलाएं कुल रोजगार का लगभग तीन फीसदी हिस्सा हैं, लेकिन महामारी की पहली लहर में कुल नौकरी का 39 फीसदी नुकसान महिलाओं को हुआ.

    ये भी पढ़ें- Master Card Ban से घबराएं बैंक! SBI, Axis समेत 5 बैंकों के कार्ड्स होंगे प्रभावित, पढ़ें आपके क्रेडिट पर क्या असर पड़ेगा?

    व्यास ने कहा कि 63 लाख नौकरियों के नुकसान में से, शहरी महिलाओं को 24 लाख का नुकसान हुआ. उन्होंने कहा कि हालांकि, दूसरी लहर के दौरान, शहरी महिलाओं को नौकरियों का सबसे कम नुकसान हुआ.

    अप्रैल-जून 2021 के दौरान नौकरी छूटने का बोझ पुरुषों पर आ गया है जिसमें शहरी पुरुषों के बीच नौकरियों का कहीं अधिक नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा, ''शहरी पुरुष भारत में कुल रोजगार का लगभग 28 फीसदी हिस्सा हैं. मार्च 2021 तक उन्हें नौकरियों के नुकसान कम यानी 26 फीसदी था. लेकिन, जून 2021 को समाप्त तिमाही में कुल नौकरी के नुकसान में उनकी हिस्सेदारी 30 फीसदी से अधिक थी.''

    ये भी पढ़ें- HDFC बैंक ग्राहक ध्यान दें! कल 6 घंटे बंद रहेगी मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सेवाएं, जानिए बैंक ने क्या कहा

    उन्होंने कहा कि जिन लोगों को अपनी नौकरी वापस मिल गई या उन्हें वैकल्पिक नौकरी मिली, उन्हें कम मजदूरी दरों पर काम मिला और घरेलू आय में रोजगार की तुलना में बहुत अधिक गिरावट आई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज