केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री का बड़ा बयान- किसानों को चालू खरीफ मौसम में उर्वरकों की कमी नहीं होगी

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री का बड़ा बयान- किसानों को चालू खरीफ मौसम में उर्वरकों की कमी नहीं होगी
गौड़ा ने कहा है कि अभी पूरे देश में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता है और राज्यों के पास पहले से ही पर्याप्त स्टॉक हैं.

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री (Chemicals and Fertilizers Minister) डी वी सदानंद गौड़ा (DV Sadananda Gowda) ने कहा है कि चालू खरीफ मौसम के कारण देश भर में उर्वरकों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. गौड़ा ने कहा कि इस मांग को पूरा करने के लिए सरकार उत्पादकों और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार चालू खरीफ मौसम (Kharif Season) में किसानों को लेकर फिक्रमंद है. केंद्र सरकार उर्वरक की किल्लत न हो इसके लिए कई तरह के बंदोबस्त किए हैं. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री (Chemicals and Fertilizers Minister) डी वी सदानंद गौड़ा (DV Sadananda Gowda) ने कहा है कि चालू खरीफ मौसम के कारण देश भर में उर्वरकों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. गौड़ा ने कहा कि इस मांग को पूरा करने के लिए सरकार उत्पादकों और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके अलावा मांग के अनुरूप आपूर्ति बढ़ाने के लिए आयात-चक्र को छोटा किया गया है.

यूरिया की उपलब्धता को लेकर दिया आश्वासन
बता दें कि तेलंगाना के कृषि मंत्री सिंगी रेड्डी निरंजन रेड्डी ने राज्य में यूरिया की उपलब्धता को लेकर सोमवार को गौड़ा से उनके कार्यालय में मुलाकात की थी. रेड्डी के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल खरीफ मौसम के दौरान बेहतर मानसून और खेती के रकबे में वृद्धि के कारण राज्य में किसानों द्वारा यूरिया की मांग और खपत में वृद्धि देखी जा रही है. इसी को लेकर तेलंगाना में यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का केंद्र से अनुरोध किया.

urea crisis, kharif season, fertilizer, MP, Madhya Pradesh, Union Minister of Chemicals and Fertilizers, डी वी सदानंद गौड़ा , किसान, खाद की कमी नहीं होगी, यूरिया कि किल्लत
राज्यों के पास पहले से ही यूरिया के पर्याप्त स्टॉक हैं- सदानंद गौड़ा

उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता 


गौड़ा ने कहा है कि अभी पूरे देश में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता है और राज्यों के पास पहले से ही पर्याप्त स्टॉक हैं, लेकिन फिर भी यदि बुवाई के कारण कोई अतिरिक्त मांग है तो आपूर्ति में तेजी लाई जाएगी और किसानों को समय पर यूरिया उपलब्ध कराया जाएगा. गौड़ा ने तेलंगाना के कृषि मंत्री के जरिए देश के किसानों को आश्वासन दिया कि उर्वरक की कमी नहीं होने दी जाएगी.

अवैध भंडारण या कालाबाजारी पर होगा नकेल
बता दें कि देश के कुछ हिस्सों में खाद का अवैध भंडारण या कालाबाजारी की शिकायतें आ रही थीं. इसी को देखते हुए मोदी सरकार ने किसानों के लिए खाद का पर्याप्त इंतजाम करने की बात कही है. साथ ही केंद्र सरकार ने हिदायत दी है कि किसी भी राज्य में कहीं से भी किसी ने खाद का अवैध भंडारण या कालाबाजारी की शिकायत आए तो उसके खिलाफ रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जाए.

ये भी पढ़ें: आपसे कैरी बैग के पैसे नहीं मांग सकता है दुकानदार, आज से ग्राहक को मिले कई अधिकार

मध्य प्रदेश, बिहार. उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में उर्वरक के भंडारण, परिवहन और विक्रय पर पैनी नजर रखी जा रही है. केंद्र सरकार के निर्देश पर जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ भी अभियान चलाया जा रहा है. इसी के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में बीते दिनों उर्वरक के अवैध भंडारण करने वालों के खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज