Home /News /business /

चीन को बड़ा झटका, अमेरिका ने चाइना टेलिकॉम पर लगाया बैन

चीन को बड़ा झटका, अमेरिका ने चाइना टेलिकॉम पर लगाया बैन

आयोग ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी संचार को छिपाने या बाधित करने के लिए इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकता है. (फाइल फोटो)

आयोग ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी संचार को छिपाने या बाधित करने के लिए इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकता है. (फाइल फोटो)

अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है. अमेरिका के रेगुलेटर ने चाइना टेलिकॉम के लाइसेंस को रद कर दिया है. रेगुलेटर ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी संचार को छिपाने या बाधित करने के लिए इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    बीजिंग. चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच एक अमेरिकी रेगुलेटर ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे के मद्देनजर चाइना टेलिकॉम लिमिटेड (China Telecom) की एक इकाई को अमेरिकी बाजार से निष्कासित कर दिया है. चाइना टेलिकॉम लिमिटेड, चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक है.

    संघीय संचार आयोग के मंगलवार के एक आदेश के तहत चाइना टेलीकॉम (अमेरिका) कॉरपोरेशन को 60 दिनों के भीतर अमेरिका में घरेलू अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को बंद करना होगा.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: धनतेरस से पहले सस्ता हुआ सोना! रिकाॅर्ड लेवल से आज 4 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा गोल्ड, देखें रेट्स

    आयोग ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी संचार को छिपाने या बाधित करने के लिए इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ जासूसी और अन्य हानिकारक गतिविधियों में शामिल होने की आशंका भी जताई गई.

    ये भी पढ़ें- Policybazaar IPO सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए 1 नवंबर को खुलेगा, जानें कितना तय किया गया है इश्‍यू का प्राइस बैंड

    चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक
    उल्लेखनीय है कि चाइना टेलिकॉम लिमिटेड, चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक है. साल 2019 में कंपनी के दुनियाभर में 33.5 करोड़ ग्राहक थे. दावा किया जाता है कि चाइना टेलिकॉम दुनिया में फिक्‍स्‍ड लाइन और ब्रॉडबैंड ऑपरेटर के मामले में सबसे बड़ा है.  यह अमेरिका में चीनी सरकार के ऑफिस में भी सर्विस उपलब्ध कराती कराती है. कंपनी की नजर अमेरिका में 40 लाख चीनी अमेरिकी लोगों और हर साल आने वाले 20 लाख पर्यटकों पर थी.

    Tags: China, USA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर