अपना शहर चुनें

States

2021 की दूसरी छमाही में सुधरेगी अमेरिकी इकोनॉमी, सर्वे में हुआ खुलासा

2021 की दूसरी छमाही में सुधरेगी अमेरिकी इकोनॉमी
2021 की दूसरी छमाही में सुधरेगी अमेरिकी इकोनॉमी

अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रफ्तार 2020 में सुस्त बनी हुई है, लेकिन बहुत से अर्थशास्त्रियों की मानना है कि अगले साल की दूसरी छमाही तक अर्थव्यवस्था कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 6:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रफ्तार 2020 में सुस्त बनी हुई है, लेकिन बहुत से अर्थशास्त्रियों की मानना है कि अगले साल की दूसरी छमाही तक अर्थव्यवस्था कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी. नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकनॉमिक्स के ताजा सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है. सर्वे के अनुसार 73 प्रतिशत अर्थशास्त्रियों का मानना है कि 2021 के अंत तक अमेरिकी अर्थव्यवस्था महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी.

आपको बता दें कुछ महीने पहले हुए सर्वे में 38 प्रतिशत अर्थशास्त्रियों का मानना था कि अर्थव्यस्था 2022 से पहले पूरी तरह महामारी के प्रभाव से उबर जाएगी. इससे पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर भरोसा बढ़ा है. सर्वे प्रमुख होली वेड ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि कोरोना वायरस के एक या अधिक टीके जल्द आएंगे, जिससे अर्थव्यवस्था को और तेजी से उबरने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: यात्रियों को इन 120 स्टेशनों पर देना होगा ज्यादा किराया, जानें क्या है सरकार का प्लान



फार्मा कंपनियां नैदानिक परीक्षण के उत्साहवर्धक नतीजों के बाद अमेरिकी नियामकों से उनके वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ के इस्तेमाल की अनुमति मांग रही हैं. सर्वे में कहा गया है कि टीके को व्यापक रूप से उपलब्ध कराए जाने से अगले साल कारोबार क्षेत्र पर अंकुश और कम होंगे तथा खरीदारों का भरोसा बढ़ेगा. इससे कंपनियां भी अधिक खर्च करेंगी.
आपको बता दें अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तीसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में 33.1 प्रतिशत की रिकार्ड वृद्धि दर्ज की गयी थी. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुए चालू तिमाही में वृद्धि की रफ्तार धीमी पड़ सकती है. कुछ अर्थशास्त्रियों ने मंदी की आशंका भी जताई थी.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! इंडिगो वापस करेगी रद्द उड़ानों का पैसा, 31 जनवरी तक खाते में होगा क्रेडिट

इससे पहले, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में 5 प्रतिशत तथा दूसरी तिमाही में रिकार्ड 31.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी. अर्थशास्त्रियों ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में वृद्धि दर धीमी पड़ने के लेकर चिंता जताई थी. कुछ ने आशंका जतायी है कि अगले साल की पहली तिमाही में जीडीपी में फिर से बड़ी गिरावट आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज