यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें जीरो पर रखी, पर 2023 के अंत तक रेट में दो वृद्धि की योजना

प्रतीकात्मक तस्वीर.

मुंबई. यूएस फेडरल रिजर्व के अझिकारियों ने interest rates जीरो पर बरकरार रखा है. लेकिन ये संकेत दिया है साल 2023 के अंत तक रेट में दो वढ़ोतरी हो सकती है.

  • Share this:
    मुंबई. यूएस फेडरल रिजर्व के अधिकारियों ने interest rates जीरो पर बरकरार रखा है. लेकिन ये संकेत दिया है साल 2023 के अंत तक रेट में दो वढ़ोतरी हो सकती है.
    फेडरल ओपन मार्केट कमेटी ने अपनी दो दिवसीय नीति बैठक (policy meeting) के समापन के बाद बुधवार को एक बयान जारी किया. फेड ने कहा, तेज vaccinations ने अमेरिका में Covid-19 के प्रसार को कम कर दिया है. इस प्रगति और मजबूत नीति समर्थन के बीच, आर्थिक गतिविधियों के संकेतक और रोजगार मजबूत हुआ है.

    मासिक गति से 120 बिलियन की खरीद जारी रहेगी
    Central Bank ने अपने benchmark policy rate के लिए टारगेट रेंज में बिना कोई बदलाव किए इसे at zero से 0.25% पर बरकार रखा है. साथ ही, Employment and Inflation पर स्थित बेहतर होने तक $ 120 बिलियन की मासिक गति से संपत्ति की खरीद जारी रखने की बात कही है.

    यह भी पढ़ें-  घर बैठे लाखों कमाने का मौका, फ्री में लें Aadhaar केंद्र की फ्रेंचाइजी और शुरू करें बिजनेस, जानें पूरा प्रोसेस
    तिमाही अनुमानों से पता चला है कि 18 में से 13 अधिकारियों ने 2023 के अंत तक कम से कम एक दर वृद्धि का समर्थन किया, जबकि मार्च में सात अधिकारी कह रहे थे. साल 2023 के अंत तक ग्यारह अधिकारियों ने कम से कम दो बढ़ोतरी का समर्थन किया.

    यह भी पढ़ें- पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक कराने में हो रही है दिक्कत तो पहले करें यह काम, जानें पूरी प्रोसेस

    साल की दूसरी छमाही बेहतर होगी

    फेड अधिकारियों ने कहा है कि महामारी की अभूतपूर्व प्रकृति को देखते हुए इस तरह के "फिट एंड स्टार्ट" की उम्मीद की जानी चाहिए और वर्ष की दूसरी छमाही के लिए दृष्टिकोण के बारे में आशावाद व्यक्त किया क्योंकि अधिक अमेरिकियों को टीका लगाया जाता है।

    फेड की इस बैठक को लेकर विशेषज्ञ भी अनुमान जता रहे थे कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरे अपरिवर्तित रख सकता है. क्योंकि महामारी से अर्थव्यवस्था अभी रिकवरी मोड में है. साथ ही, ये भी अनुमान था कि अगले साल ब्याज दरें बढ़ सकती हैं. फेड अधिकारियों ने भी इकोनॉमी में रिकवरी के बाद रेट बढ़ाने की योजना बनाई है. अमेरिका में तेज वैक्सिनेशन प्रोग्राम से कोरोना संक्रमण भी नियंत्रण में है. साथ ही, दूसरी छमाही से सुधार के संकेत मिल रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.