लाइव टीवी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ इस आलीशान होटल में ठहरेंगे, जानिए खासियत के बारे में...

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 10:45 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Prime Minister Narendra Modi Welcomes Donald Trump) के ठहरने के लिए खास इंतजाम किया गया है. इस होटल में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ-साथ कई बातों पर विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (USA President, Donald Trump) भारत पहुंचने ही वाले है. ट्रंप परिवार का स्वागत करने के लिए जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. गुजरात के अहमदाबाद से लेकर उत्तर प्रदेश के आगरा तक में ट्रंप के दौरे को खास बनाने के लिए तैयारियां चल रही हैं. इसी सिलसिले में दिल्ली का आईटीसी मौर्या होटल (ITC Maurya Hotel) अमेरिकी राष्ट्रपति की इस भारत यात्रा को यागदार बनाने में जुटा है. साढ़े चार हजार स्क्वायर फिट का Grand Presidential Suite जहां सजधज कर तैयार है. वहीं मशहूर बुखारा रेस्टोरेंट में खास 'ट्रंप प्लैटर' परोसा जाएगा.

ऐसे होगा होटल में स्वागत
ITC मौर्या विदेश से आनेवाली मशहूर हस्तियों की पहली पसंद रहा है. अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी का जिम्मा भी चाणक्यपुरी के इसी लग्जरी होटल को मिला है. ITC मौर्या आतिथ्य सत्कार की तैयारी में जुट गया है. होटल में प्रवेश करते ही इसी लॉबी एरिया में खूबसूरत रंगोली के साथ भारतीय परिधान में सजी महिलाएं अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगी. लॉबी की सजावट का अहम हिस्सा हाथी भी होगा. आपको बता दें कि हाथी रिपब्लिक पार्टी का पारंपरिक Mascot भी है.

इस लॉबी एरिया से ही डोनाल्ड ट्रंप सीधे 14वीं मंजिल पर बने Grand Presidential Floor पर पहुंचेंगे. जहां आलिशान Chanakya सुईट में रहने का खास इंतजाम किया गया है. इस सुईट का प्राइवेट एंटरेंस है. प्राइवेट हाई स्पीड एलीवेटर भी है.





 

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ EPF खाताधारकों के लिए होली से पहले होगा ऐलान! आपके पैसों पर होगा असर

8 लाख रुपये है एक रात का किराया
इस Grand Presidential Floor पर 4800 स्कव्यार फुट में Chanakya Suite बना है. एक रात के लिए 8 लाख रुपये किराये वाले इस Suite में दो बेड रूम है. इसका का अपना रिसेप्शन एरिया है. यहां विशाल औऱ आलीशान लिविंग रूम है और सिल्क पैनल वाली दीवार है और फ्लोरिंग भी डार्क वूड की है. ट्रंप दंपत्ति की अलग अलग तस्वीरों का कोलाज भी तैयार किया जा रहा है जो इसी Chanakya Suite में सजाया जाएगा.

हाई सिक्योरिटी से लैस होगा पूरा एरिया
पीकॉक थीम पर 12 सीटर प्राइवेट डाईनिंग रूम है. इसके अलावा बेहद आधुनिक स्पा और जिम्नेजियम भी बना है. प्रदूषण को लेकर ट्रंप दंपत्ति बिल्कुल बेफिक्र रहें इसके लिए लॉबी में एक खास डायनामिक प्लाक लगाया गया है जो रियल टाईम पॉल्यूशन की जानकारी देता है. यह स्क्रीन ये भी बताएगा कि यहां की हवा WHO के मापदंड से भी ज्यादा स्वच्छ है. इतना ही नहीं, पूरा एरिया स्टेट ऑफ द आर्ट सिक्योरिटी सिस्टम से लैस है.

यह भी पढ़ें: 5 दिन में सोना हुआ 1500 रुपये तक महंगा, जानिए अब कब होगा सस्ता!



ट्रंप के नाम पर तैयार किया जाएगा खास प्लैटर
इस होटल में ट्रंप दंपत्ति के लिए सिर्फ रहने की ही नहीं बल्कि खाने-पीने का भी बेहतरीन इंतजाम किया जा रहा है. इसके लिए ITC मॉर्या के मशहूर बुखारा रेस्टोरेंट के एक्ज्क्यूटिव शेफ की टीम मैन्यू तैयार कर रही है. जिसमें खास तौर से तैयार किया गया ट्रंप प्लाटर भी शामिल होगा. करीब 40 सालों से बुखारा इस मेन्यू में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन दाल बुखारा के लिए मशहूर इस रेस्टोरेंट के एक्जक्यूटिव शेफ की टीम ट्रंप के लिए मैन्यू तैयार कर रही है जिसमें ट्रंप प्लाटर का नाम दिया गया है.

तोहफे में दी जाएगी ये खास ऐप्रन
इसमें भारतीय लजीज व्यंजन के साथ साथ मिठाई भी शामिल होगा. इसके अलावा बेकन और अंडे भी मेन्यू में शामिल होंगे जो कि ट्रंप के पसंदीदा डिश है. Diet Coke और cherry vanilla ice-cream का भी इंतजाम रहेगा. खाने के बाद MF हुसैन की पेंटिंग वाला एप्रेन भी ट्रंप को भेंट किया जाएगा. वर्षों पहले MF हुसैन ने यहां खाते खाते एक पेंटिंग बना डाली थी. अब बेहद खास मेहमानों को उस पेंटिंग की प्रिंट वाला एप्रेन यादगार के तौर पर दिया जाता है. बता दें कि बुखारा की इन डिशेज क्लिंटन, बुश से लेकर ओबामा सभी को काफी पसंद आई थी. यहां लगी तस्वीरें ही नहीं बल्कि ओबामा की सिग्नेचर वाली ये ओबामा मैन्यू भी इसकी गवाह है. अगलीबार इस कड़ी में ट्रंप मैन्यू भी नजर आए तो कोई ताजुब्ब नहीं होगा.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर, CNBC आवाज़)

यह भी पढ़ें: बदला आपके PF खाते की पेंशन से जुड़ा नियम, प्राइवेट कर्मचारियों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 10:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर