लाइव टीवी

नई शुरुआत: अमेरिका-चीन की हुई दोस्ती, ट्रेड डील के पहले चरण पर दस्तखत

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 10:39 AM IST
नई शुरुआत: अमेरिका-चीन की हुई दोस्ती, ट्रेड डील के पहले चरण पर दस्तखत
पहले फेज के ट्रेड अग्रीमेंट पर दोनों देशों ने किए दस्तखत

अमेरिका-चीन (America-China) के बीच लंबे समय से चला ट्रेड वॉर (Trade War) अब खत्म होते हुए दिख रहा है. इस दिशा में दोनों देशों की तरफ से पहला कदम रखा जा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 10:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका-चीन (America-China) के बीच लंबे समय से चला ट्रेड वॉर (Trade War) अब खत्म होने की दिशा में है. ट्रेड डील (Trade Deal) के पहले फेज पर दोनों देशों ने दस्तखत (US-China Trade Deal) कर दिए हैं. बता दें कि दिसंबर के महीने में दोनों देश ट्रेड डील की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया था. डील के पहले चरण के तहत अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए कुछ नए टैरिफ को वापस लेने की घोषणा की. बदले में चीन अमेरिका से ज्यादा ऐग्री प्रॉडक्ट खरीदेगा.

इस डील पर दस्तखत होने की संभावन के बीच बुधवार को विश्व के ज्यादातर शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई. हालांकि, भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे.

ये भी पढ़ें: नए साल में कितना बढ़ा आपके PF खाते में जमा पैसा, इन 4 तरीकों से करें पता

चीन करेगा 200 अरब डॉलर का आयात 

चीन अगले दो सालों में 200 अरब डॉलर से अधिक अमेरिकी सामान का आयात करेगा. इसमें 50 अरब डॉलर का ऐग्री प्रॉडक्ट, 75 अरब डॉलर का मैन्युफैक्चरिंग प्रॉडक्ट और 50 अरब डॉलर का एनर्जी सेक्टर से होगा.

दूसरे चरण की बातचीत भी जल्द शुरू होगी
व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ दूसरे चरण की बातचीत भी जल्द शुरू होगी. पहले चरण की बातचीत पर अमल में आते ही दोनों देश दूसरे चरण की तरफ आगे बढ़ेगा. हालांकि, तब तक सैकड़ों अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर टैरिफ पहले की तरह लगता रहेगा ट्रंप ने कहा कि दूसरे फेज के लिए सहमति जैसे ही बन जाती है, हम एक्स्ट्रा टैरिफ वापस ले लेंगे. उन्होंने कहा कि यह डील ऐतिहासिक है.ये भी पढ़ें: नौकरी वाले टैक्सपेयर्स को Budget में मिल सकती है खुशखबरी, Income Tax में राहत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 8:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर