Home /News /business /

निर्मला सीतारमण बोलीं- बाइडन एडमिनिस्ट्रेशन और US कंपनियों ने भारत के आर्थिक सुधारों को सराहा

निर्मला सीतारमण बोलीं- बाइडन एडमिनिस्ट्रेशन और US कंपनियों ने भारत के आर्थिक सुधारों को सराहा

निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स (Retrospective Tax) को समाप्त करने के फैसले को अमेरिकी प्रशासन ने सकारात्मक कदम बताया है.

    वाशिंगटन. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि जो बाइडन एडमिनिस्ट्रेशन (Biden Administration) के साथ-साथ अमेरिका के कॉरपोरेट क्षेत्र के दिग्गजों ने भारत सरकार के सुधारों को काफी सकारात्मक कदम बताया है. वित्त मंत्री ने कहा कि विशेष रूप से अमेरिका की कंपनियां पिछली तारीख से रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स (Retrospective Tax) को समाप्त किए जाने के फैसले से काफी खुश हैं.

    सीतारमण ने कहा, ”हमने जो सुधार किए हैं, विशेषरूप से पिछली तिथि से टैक्स को समाप्त करने का फैसला, अमेरिकी प्रशासन ने उसे काफी सकारात्मक कदम बताया है. कॉरपोरेट जगत के लोगों ने भी इस फैसले की सराहना की है.

    निवेश को प्रोत्साहन देने वाला समझौते पर जोर
    अमेरिका के साथ व्यापार करार पर एक सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा, ”मेरी निगाह निवेश को प्रोत्साहन देने वाला समझौते पर है. इसके लिए हमारे पास दिसंबर तक का समय है. हमारी इस पर बातचीत हुई है. दोनों देश इस पर वार्ता को आगे बढ़ाना चाहते हैं और इसे जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं.”

    ये भी पढ़ें- Forex Reserves: चार सप्ताह बाद विदेशी मुद्रा भंडार में उछाल, जानिए कितना है गोल्ड रिजर्व

    सीतारमण ने कहा कि जहां तक व्यापार के बड़े मुद्दे का प्रश्न है, तो इस पर वाणिज्य मंत्रालय अमेरिका के अपने समकक्ष के साथ काम कर रहा है. इसमें मैं ज्यादा गहराई से शामिल नहीं हूं.”

    कोविड-19 महामारी के बाद सीतारमण की पहली US यात्रा
    कोविड-19 महामारी के बाद यह सीतारमण की पहली अमेरिका यात्रा है. इससे पहले वाणिज्य एवं रक्षा मंत्री के रूप में उन्होंने भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी एमआईएफ (IMF) और वर्ल्ड बैंक की वार्षिक बैठकों में शामिल होने के अलावा वित्त मंत्री ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान भारत के आर्थिक पुनरुद्धार को रेखांकित किया. साथ ही उन्होंने भारत सरकार की दीर्घावधि के सुधारों के प्रति प्रतिबद्धता भी जताई है.

    Tags: Joe Biden, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर