कोरोना वायरस संकट के बीच मालामाल हुए ये लोग, 43 लाख करोड़ रुपये बढ़ी संपत्ति

कोरोना वायरस संकट के बीच मालामाल हुए ये लोग, 43 लाख करोड़ रुपये बढ़ी संपत्ति
नौकरी छूट गई है तो चिंता की कोई बात नही शुरू करें ये बिज़नेस, कमाएं 40000 महीना

एक रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका में अरबपतियों की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है.. फेड के अप्रत्याशित फैसलों की वजह से Wall Street पर रिकवरी देखने को मिल रही है. इस बीच अब तक 4.3 करोड़ लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए भी आवेदन किया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
न्यूयॉर्क. दुनियाभर के लोगों को पिछले तीन महीने में वित्तीय तौर पर संकट का सामना करना पड़ा है, लेकिन अमेरिकी अरबपति (US Billionaires) इस लिस्ट में शामिल नहीं होते हैं. 18 मार्च से लेकर अब तक अमेरिका में रहने वाले अरबपतियों की संपत्ति में 565 अरब डॉलर यानी करीब 42,94,000 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. अमेरिकी इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिसी (US Institute of Policy) की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. इसके साथ अब US अरबप​तियों की कुल संपत्ति करीब 3.5 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गई है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की शुरुआत से लेकर अब तक इसमें 19 फीसदी का इजाफा हो चुका है.

जेफ बेज़ोस की संपत्ति कितनी बढ़ी?
18 मार्च की तुलना में अमेजन के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos Net Worth) की संपत्ति में अकेले 36.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं, दूसरी तरफ 18 मार्च से ही अब तक करीब 4.3 करोड़ अमेरिकी लोगों ने बेरोजगारी लाभ (Unemployment Benefits in US) के लिये आवेदन किया है. इसमें कम कमाई करने वाले वर्कर्स शामिल हैं. इनमें से अधिकतर ट्रैवल और सर्विस सेक्टर में नौकरी करने वाले लोग हैं.

CNN ने अपनी एक रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स के हवाले से लिखा है कि ये आंकड़े दर्शाते हैं कि अमेरिका में लोगों की कमाई में कितना बड़ा अंतर है. उनका कहना है कि मौजूदा संकट के बीच अंतर आगे भी बढ़ेगा.



यह भी पढ़ें: कभी इंटर्न से बन गए थे कॉफी किंग, अब बिक रही है उनकी कंपनी



क्यों बढ़ी US अरबपतियों की संपत्ति?
अमेरिका के इन धनकुबेरों की संपत्ति में बढ़ोतरी का कारण यहां के स्टॉक मार्केट में रिकवरी रहा है. बताया गया है कि यहां के केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिज़र्व (US Federal Reserve) के अप्रत्याशित फैसलों की वजह से स्टॉक मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है.

Invesco की चीफ ग्लोबल मार्केट स्ट्रैटेजिस्ट​ क्रिस्टिना हूपर ने कहा, 'स्टॉक मार्केट में अब तेजी लौट रही है. वास्तविक अर्थव्यवस्था से यह उलट जा रहा है, जिसकी वजह से अंतर और भी तेजी से बढ़ रहा है.'

फेड के इन फैसलों से मजबूत हुआ निवेशकों का भरोसा
एक तरफ अमेरिकी लगातार बेरोगारी लाभ के लिए आवेदन कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ वॉल स्ट्रीट पर Nasdaq इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर की ओर बढ़ रहा है. कोरोना वायरस संकट को देखते हुए यह हैरान करने वाली बात है कि वॉल स्ट्रीट में इतनी जल्दी रिकवरी हो रही है. फेड रिज़र्व (Fed Reserve Emergency Decisions) इमरजेंसी को देखते हुए कई बड़े फैसले किए हैं, जिनमें से ब्याज दरों को 0 फीसदी करना और ​​असिमित बॉन्ड खरीदने का फैसला है शमिल है. यही कारण है कि निवेशकों का बाजार पर भरोसा एक बार फिर बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: SBI चीफ से जब पूछा कि क्या आपकी सैलरी कटेगी? जवाब मिला- ...फिर रोड पर रहना पड़ेगा
First published: June 7, 2020, 9:40 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading