दुनिया के दो सुपर पावर की 'वॉर' से गई 30 लाख नौकरियां, हुआ लाखों करोड़ का नुकसान!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने दावा किया है कि उनके प्रशासन द्वारा चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए टैक्स के कारण चीन को खरबों डॉलर और 30 लाख नौकरियों का नुकसान हुआ है.

भाषा
Updated: September 10, 2019, 1:42 PM IST
दुनिया के दो सुपर पावर की 'वॉर' से गई 30 लाख नौकरियां, हुआ लाखों करोड़ का नुकसान!
दुनिया की दो सुपर पावर की 'वॉर' से गई 30 लाख नौकरियां, हुआ लाखों करोड़ों का नुकसान!
भाषा
Updated: September 10, 2019, 1:42 PM IST
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने दावा किया है कि उनके प्रशासन द्वारा चीन (China) से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए टैक्स के कारण चीन को खरबों डॉलर का नुकसान हुआ है. साथ ही, 30 लाख लोगों की नौकरियों (Job Loss) अभी तक जा चुकी हैं. ट्रंप ने जोर देकर कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका बहुत अच्छा कर रहा है. उन्होंने कहा कि चीन ‘व्यापार समझौता करने को लेकर काफी आतुर है वह किसी भी तरह समझौता करना चाहता है.

दोनों देशों के बीच जारी है 'ट्रेड वॉर' - दुनिया की इन दो महाशक्ति अर्थव्यवस्थाओं के बीच पिछले साल से व्यापक स्तर पर व्यापार युद्ध चल रहा है, इस युद्ध के चलते दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर अरबों डॉलर के सामान पर जवाबी शुल्क लगाया गया.

ये भी पढ़ें- अब मंदी की चपेट में आया देश का ज्वैलरी सेक्टर, हजारों नौकरियों पर लटकी तलवार



>> पिछले 10 महीनों से दोनों देश व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन इसमें अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी है.

>> ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने खरबों डॉलर कमाए हैं और चीन ने कई खरबों डॉलर खो दिए.

>> इसके साथ ही चीन ने तीस लाख नौकरियां भी गवां दी, इसमें ऐसी कंपनियों का भी योगदान है जिन्होंने चीन छोड़ दिया और अपना निवेश दूसरी जगह ले गये.
Loading...

>> उन्होंने कहा, ‘‘हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रौद्योगिकी की चोरी को रोकना होगा. जोर जबर्दस्ती कर प्रौद्योगिकी को हासिल करने को हमें रोकना होगा.

>> अगर आप चीन में प्रौद्योगिकी चोरी के मामले को देखेंगे तो हमारा देश काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.राष्ट्रपति ने मंदी की आशंकाओं को लेकर आ रही रिपोर्टों को ‘‘फर्जी खबर’’ बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि शेयर बाजार एक नई ऊंचाई को छूएगा.

ये भी पढ़ें- SBI में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर! 15 दिन में 2 बार बदल गए हैं FD रेट्स

>> ट्रंप ने कहा, आप जानते हैं कि एक अवसर आने वाला है. मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता, लेकिन बहुत कम समय में, हम एक नए रिकॉर्ड पर पहुंचेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...