कोरोना ने तोड़ी दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की कमर, GDP ग्रोथ में आई 5% की गिरावट

कोरोना ने तोड़ी दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की कमर, GDP ग्रोथ में आई 5% की गिरावट
जनवरी-मार्च में 5 प्रतिशत लुढ़की अमेरिकी अर्थव्यवस्था

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद में सालाना आधार पर 5 प्रतिशत की गिरावट आई है. साल 2008 में वित्तीय संकट के बाद बाद यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट बताई जा रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी अर्थव्यवस्था (USA Economy) में इस साल के पहले तीन महीने में शुरूआती अनुमान से ज्यादा गिरावट आयी है. अर्थशास्त्री मौजूदा अप्रैल-जून तिमाही में स्थिति और खराब रहने के अनुमान पर अब भी टिके हुए हैं.वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि चालू वर्ष की पहली तिमााही में सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product) में सालाना आधार पर 5 प्रतिशत की गिरावट आयी है. एक महीने पहले इसमें 4.8 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया गया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की दवाई खोजने के लिए पतंजलि भी उतरी मार्केट में, शुरू हुआ ट्रायल

2008 के बाद सबसे बड़ी गिरावट
यह 2008 (2008 Financial Crisis) की चौथी तिमाही के बाद सबसे बड़ी गिरावट है. वित्तीय संकट के कारण उस समय GDP में 8.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी. पहली तिमाही में कंपनियां निवेश (Investment by Companies in USA) करने से पीछे हटी हैं. हालांकि उपभोक्ता व्यय (Consumer Expenditure) थोड़ा अधिक रहने से कुछ सहारा मिला रही.



लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव


अर्थसास्त्रियों का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी (Corona virus Pandemic) रोकने के लिये ‘लॉकडाउन’ से अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और लाखों लोगो की नौकरियां गयी हैं. इसे वर्तमान दूसरी तिमाही में जीडीपी में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत की दर से गिरावट आएगी.

यह भी पढ़ें: लाखों e-NPS सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी! PFRDA ने आसान की ये प्रक्रिया

तेजी के बाद भी नुकसान की भरपाई मुश्किल
अगर ऐसा होता है तो यह 1947 के बाद सबसे बड़ी तिमाही गिरावट होगी. कई विशेषज्ञों का मानना है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में वृद्धि दर बेहतर होगी और सरकारी अनुमान के अनुसार इसमें सालाना 21.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि होगी. लेकिन इसके बावजूद पहली और दूसरी तिमाही में जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई मुश्किल होगी.

यह भी पढ़ें: TikTok की पेरेंट कंपनी ByteDance​ विदेश में बढ़ाएगी कारोबार, ये है कारण

सरकार के दबाव में Loan देने से बैंकों की हालत हो जाएगी ख़राब, बढ़ जाएगा NPA!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading