लाइव टीवी

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का ये है स्मार्ट तरीका, होगा फायदा

News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 9:38 PM IST
क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का ये है स्मार्ट तरीका, होगा फायदा
आजकल अधिकतर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. ऐसे में इनके इस्तेमाल से फायदा मिल सकता है.

आजकल अधिकतर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. ऐसे में इनके इस्तेमाल से फायदा मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2019, 9:38 PM IST
  • Share this:
नई​ दिल्ली. सबसे जरूरी समय पर आपका क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आपको बड़ी वित्तीय सहायता दे सकता है. यही कारण है कि बीते कुछ सालों के दौरान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है. चूंकि क्रेडिट कार्ड की मदद से आप एक तरह का कर्ज लेते हैं, ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप इसका इस्तेमाल बेहद ही सावधानी से करें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं कि जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से कर सकते हैं.

सही जगह करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल: जरूरत के मौकों पर अपने वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आपके लिए यह भी जरूरी हो जाता है कि आप इसे सही मौके पर ही इस्तेमाल करें. मान लीजिए कि आपको अपने घर की ग्रोसरी का सामान खरीदना है. कई ऐसे शॉपिंग सेंटर्स हैं जहां क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर आपको ​बोनस व डिस्काउंट मिलता है. यहां आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को सरकार का तोहफा! घर खरीदना हुआ सस्ता



2. क्रेडिट कार्ड से कभी न निकालें कैश: आमतौर पर कई बार लोग क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल लेते हैं. आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपको 3 से 4 फीसदी का अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना पड़ता है. हालांकि, इस तरह के ट्रांजैक्शन पर 200 से 1 हजार रुपये तक न्यूनतम चार्ज ही लगता है. कई एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से बचना चाहिए.

रिवॉर्ड प्वाइंट का इस्तेमाल करें: क्रेडिट कार्ड होल्डर के तौर पर आपको अक्सर ई-मेल और एसएमएस आते रहते हैं. इनमें आपको रिवार्ड प्वाइंट और उसके री​डीम करने के बारे में जानकरी दी जाती है. क्रेडिट कार्ड प्वाइंट्स के एक्साइयरी डेट होते हैं. ऐसे में आपको इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए. यह आपके क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला प्राइमरी सुविधाओं में से एक होता है.

ये भी पढ़ें: PPF से लेकर पोस्ट ऑफिस स्कीम्स तक के बदले नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा
Loading...



आपको क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट हर महीने की साइकिल पूरा होने के बाद भेजा जाता है. आपको यह जरूर सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको सही समय पर इसका पेमेंट क दें. समय पर पेमेंट करने से आपको किसी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. खासतौर पर आपको यह जरूर देखना चाहिए कि आप कम से कम हर माह मिनिमम पेमेंट जरूर करें.

आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से लोन ले सकते हैं. क्रेडिट कार्ड आपको​ लिमिट के आधार पर अनसिक्योर्ड लोन लेने की सुविधा देता है. हालांकि, यह सुविधा इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करते हैं और आपकी पेमेंट​ हिस्ट्री क्या है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 8:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...