Home /News /business /

संभल कर करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

संभल कर करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर आपको रिवॉर्ड प्लाइंट मिलते हैं. (Image-pixabay)

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर आपको रिवॉर्ड प्लाइंट मिलते हैं. (Image-pixabay)

क्रेडिट कार्ड एक फायदेमंद फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट होता है, जो जरूरत के समय आपका साथ देता है. पैसों की कमी के समय यह आपको किसी से उधार मांगने की नौबत नहीं आने देता.

    त्योहारों का मौसम चल रहा है और इन दिनों खुलकर शॉपिंग भी हो रही है. घर सजाने के लिए, त्योहार मनाने के लिए, दोस्तों-रिश्तेदारों के लिए उपहार खरीदने के लिए जमकर शॉपिंग की जा रही है. और क्यों ना करें खरीदारी, यही तो मौका होता है खुशियां मनाने का. अब तो दो साल बाद खुलकर दीपावली मनाने का अवसर आया है. कोरोना की वजह से पिछली दो दिवाली तो खामोश बीत गईं.

    आप त्योहारों की शॉपिंग तो कर रहे हैं मगर संभल कर करें. खासतौर से अगर शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से हो रही है तो समझदारी की ज्यादा जरूरत होती है. कई बार जोश-जोश में की गई शॉपिंग खुशियां कम मुसीबत ज्यादा देती है. यहां हम क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में बरती जाने वाली सावधानियों पर चर्चा कर रहे हैं-

    क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल (Use of Credit Card)
    सही मायनों में तो क्रेडिट कार्ड एक फायदेमंद फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट होता है, जो जरूरत के समय आपका साथ देता है. पैसों की कमी के समय यह आपको किसी से उधार मांगने की नौबत नहीं आने देता. थोड़े समय के लिए पैसों की जरूरत को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बड़ी आसानी से पूरा किया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड के बिलों का समय पर भुगतान करने पर आपको रिवॉर्डिंग प्वाइंट भी मिलते हैं. आपका क्रेडिट स्कोर भी सुधरता है.

    इसलिए क्रेडिट कार्ड से ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए इसका समझदारी से इस्तेमाल करना होगा.

    समय पर बिलों का भुगतान (Credit Card Bill Payment)
    क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में सबसे बड़ी समझदारी इसके बिलों का समय पर भुगतान करने में है. तय समय के अंदर ही बिलों का भुगतान करना चाहिए. भुगतान में देरी होने पर ज्यादा ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है. क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को भी बनाए रखने में मदद करता है.

    बिलिंग साइकिल की शुरूआत में ही खरीदारी करें (Credit Card Shopping)
    क्रेडिट कार्ड हर बिलिंग साइकिल में खरीदारी के बिलों के लिए भुगतान की देय तिथि और बढ़ाए गए अतिरिक्त टाइम के साथ आता है. इसलिए आपको कार्ड की बिलिंग साइकिल की शुरूआत में ही खरीदारी करनी चाहिए.

    Aadhaar Card में ऑनलाइन अपडेट करें घर का पता, जानें पूरी डिटेल

    क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय कार्ड की स्टेटमेंट जरूर चेक करें. अपनी भुगतान क्षमता के मुताबिक ही खर्चे करने चाहिए.

    समय-समय पर स्टेटमेंट चेक करते रहना चाहिए. इसमें रिवॉर्ड प्वाइंट, रिडीम किए जाने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट जैसे फायदों की जानकारी मिलती रहती है. इससे हम क्रेडिट कार्ड का ज्यादा फायदा उठा सकते हैं.

    क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (credit card statement)
    क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट किसी विशेष बिलिंग साइकिल में आपके क्रेडिट कार्ड से जुड़ी तमाम ट्रांजैक्शन का दस्तावेज होता है. इसमें आपके कार्ड से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे बिलिंग साइकिल की कुल देय राशि, निम्नतम भुगतान राशि, भुगतान की ड्यू डेट, मौजूदा क्रेडिट लिमिट, आपने अर्जित किए रिवॉर्ड प्वाइंट, रिडीम न किए गए प्वाइंट आदि जानकारी होती है.

    क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits of Credit Card)
    क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर आपको रिवॉर्ड प्लाइंट मिलते हैं. 50 दिनों के अंदर बिलों का भुगतान करने पर कोई ब्याज नहीं देना होता. जरूरत पड़ने पर नकद पैसा ले सकते हैं.

    क्रेडिट लिमिट चुनने में सावधानी (Credit Card Limit)
    क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय क्रेडिट कार्ड की लिमिट के चुनाव में सावधानी बरतनी चाहिए. अपनी इनकम, बिलों के पेमेंट की स्थिति और खर्चों को ध्यान में रखते हुए लिमिट तय करनी चाहिए.

    Tags: Credit card, Personal finance

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर