Home /News /business /

महंगा होने जा रहा आपका ट्रेन टिकट, 1000 से ज्यादा स्टेशनों पर देना होगा यूजर चार्ज

महंगा होने जा रहा आपका ट्रेन टिकट, 1000 से ज्यादा स्टेशनों पर देना होगा यूजर चार्ज

नकली टिकट (Fake Tickets) से रहें सावधान

नकली टिकट (Fake Tickets) से रहें सावधान

Railway Station User Charge: रेलवे बोर्ड चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने जानकारी दी है कि एयरपोर्ट्स की तरह रेलवे स्टेशनों पर भी पैसेंजर्स से यूजर चार्ज वसूला जाएगा. लेकिन, रेलवे हर स्टेशन पर यह चार्ज नहीं वसूलेगा. कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों में यूजर चार्ज लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
नई दिल्ली. रेलवे से सफर करने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते है. रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव (V K Yadav) ने जानकारी दी कि एयरपोर्ट्स के लिए वसूले जा रहे यूजर चार्ज की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों में भी यूजर चार्ज लिया जाएगा. इसी दौरान नीति आयोग CEO अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा. पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी.

इतने रेलवे स्टेशनों में यात्रियों से लिया जायेगा यूजर चार्ज
रेलवे ने आज घोषणा की कि कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों में यूजर चार्ज (User Charge) लिया जाएगा. CRB और CEO ने जानकारी दी है कि 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जायेगा. फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उसका पुनर्निर्माण (Railway Station Redevelopment) किया जायेगा. इन स्टेशनों में यूजर चार्ज लिया जायेगा. देश में भारतीय रेलवे का करीब 7000 रेलवे स्टेशन है.

कितना होगा यूजर चार्ज
CRB वी के यादव ने जानकारी दी है कि यूजर चार्ज के लिए रेलवे जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा. हालांकि यूजर चार्ज कितना होगा इस सवाल पर उन्होंने कहा कि एक छोटी राशि यूजर चार्ज के रूप में लिया जाएगा. रेलवे ने जानकारी दी है कि बड़े रेलवे स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज वसूला जाएगा.ये यूजर चार्ज यात्री किराया टिकट में जोड़कर मुसाफ़िरों से रेल लेगी.

यह भी पढ़ें: नीति आयोग के CEO ने कहा- प्राइवेट ट्रेन चलाने से बंद नहीं होगी रेलवे, हर किसी को होगा फायदा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि मार्च 24 तक हाई डेंसिटी रुट्स पर डबलिंग, ट्रिपलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा कर लेंगे. उन्होंने बताया कि गांधी नगर और हबीबगंज स्टेशन दिसंबर 2020 तक रिडेवलप हो जाएंगे.

मार्केट के हिसाब से तय होगा प्राइवेट ट्रेनों का किराया
इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत भी शामिल रहे. कांत ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा. पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी. प्राइवेटाइजेशन से रेलवे को करीब 30 हजार करोड़ रुपये के निजी निवेश आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Credit और Debit कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, 30 सितंबर से लागू होंगे RBI के नए नियम

प्राइवेट ट्रेन आने के बाद बंद नहीं होगी रेलवे
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम रेलवे का निजीकरण नहीं कर रहे हैं. निजी कंपनी रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करेगी. उन्होंने कहा कि प्राइवेट बैंक आने के बाद SBI बंद नही हुआ है. इंडिगो, विस्तारा आने के बाद एयर इंडिया बंद नही हुआ है. ऐसे ही प्राइवेट ट्रेन आने के बाद भारतीय रेल बंद नही होगी, बल्कि क्षमता और प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगा.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर