100 से ज्‍यादा स्‍टेशनों पर रेल यात्रियों से वसूला जाएगा यूजर चार्ज! ट्रेन किराये में भी होगी बढ़ोतरी

भारतीय रेलवे जल्‍द ही यात्रियों से एयरपोर्ट की तरह यूजर चार्ज वसूलने की योजना बना रहा है.
भारतीय रेलवे जल्‍द ही यात्रियों से एयरपोर्ट की तरह यूजर चार्ज वसूलने की योजना बना रहा है.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश के 121 स्‍टेशनों पर लोगों से यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी कर रही है. वहीं, इन स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये करने पर विचार किया जा रहा है. यही नहीं, इन स्‍टेशनों के लिए ट्रेन टिकट में भी बढ़ोतरी की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 3:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) 100 से ज्‍यादा स्‍टेशनों पर यूजर्स डेवलपमेंट फीस स्कीम (UDF Scheme) लागू करने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत इन स्‍टेशनों पर पहुंचने वाले लोगों से यूजर चार्ज लिया जाएगा. दरअसल, रेलवे नवंबर 2020 के दौरान देश के 121 स्टेशनों पर यूडीएफ लागू कर देगा. वहीं, इन स्‍टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की कीमत भी दोगुनी करने को लेकर विचार किया जा रहा है. बता दें कि ज्‍यादातर स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया जाएगा यानी लोगों को स्‍टेशन पर किसी को लाने या छोड़ने जाने पर भी अब दोगुना भुगतान करना होगा. इन स्टेशनों के लिए ट्रेन किराया भी बढ़ाया जा सकता है.

कुछ स्‍टेशनों के री-डेवलपमेंट पर खर्च किए जाएंगे 50 हजार करोड़
इंडियन रेलवे इस समय प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर चुनिंदा स्‍टेशनों के री-डिवेलपमेंट का काम कर रही है. इन स्‍टेशनों की साफ-सफाई, रेनोवेशन, खूबसूरती, मेंटिनेंस, डेवलपमेंट वर्क प्राइवेट कंपनियां कर रही हैं. ये निजी कंपनियां रेलवे स्‍टेशनों के री-डिवेलपमेंट पर 50 हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगी. ऐसे में बिडिंग डॉक्युमेंट में यूजर्स फीस भी शामिल की गई है ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा निवेश आकर्षित किया जा सके. नागपुर, नेल्लोर, पुडुचेरी, देहरादून, ग्वालियर स्‍टेशनों के लिए यूजर्स फीस को प्रस्ताव में शामिल किया जा रहा है. यूजर्स चार्ज को शुरुआत में 121 स्टेशन पर लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच देश ने बना डाला नया रिकॉर्ड, अक्‍टूबर में हुए 200 करोड़ के UPI Transactions
देश के 10-15 फीसदी स्‍टेशनों पर वसूला जा सकता है यूजर चार्ज


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव (V K Yadav) ने सितंबर 2020 में बताया था कि एयरपोर्ट्स पर वसूले जा रहे यूजर चार्ज की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों पर भी यूजर चार्ज लिया जाएगा. इंडियन रेलवे ने कहा था कि कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा. यादव ने बताया था कि 1050 स्टेशनों पर यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जाएगा. फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उनका पुनर्निर्माण किया जाएगा. इन्‍हीं स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा. बता दें कि देशभर में करीब 7,000 रेलवे स्टेशन हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज