Home /News /business /

आज से Paytm यूज करना पड़ेगा आपकी जेब पर भारी, कंपनी ने लगाए नए चार्जेज

आज से Paytm यूज करना पड़ेगा आपकी जेब पर भारी, कंपनी ने लगाए नए चार्जेज

आज से Paytm यूज करना पड़ेगा आपकी जेब पर भारी, कंपनी ने लगाए नए चार्जेज

आज से Paytm यूज करना पड़ेगा आपकी जेब पर भारी, कंपनी ने लगाए नए चार्जेज

1 जुलाई से पेटीएम मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) का बोझ ग्राहकों पर डालने वाला है. बैंक और कार्ड कंपनियां डिजिटल ट्रांजैक्शंस के लिए एमडीआर लेते हैं. पेटीएम प्रॉफिट में आने के लिए यह कदम उठाने वाली है.

    अगर आप भी करते हैं पेटीएम का इस्तेमाल तो आज से आपको Paytm यूज करना महंगा पड़ेगा. 1 जुलाई से पेटीएम मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) का बोझ ग्राहकों पर डालने वाला है. बैंक और कार्ड कंपनियां डिजिटल ट्रांजैक्शंस के लिए एमडीआर लेते हैं. पेटीएम प्रॉफिट में आने के लिए यह कदम उठाने वाली है.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रेडिट कार्ड्स के जरिये पेमेंट्स पर 1 प्रतिशत, डेबिट कार्ड्स के लिए 0.9 प्रतिशत और नेट बैंकिंग और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिये ट्रांजैक्शंस पर 12 से 15 रुपये तक का बोझ अब ग्राहकों को उठाना पड़ेगा. इससे पहले तक कंपनी ये बोझ खुद उठाती रही है.

    यह भी पढ़ें- आज से 100 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर

    सॉफ्टबैंक और अलीबाबा ग्रुप से निवेश हासिल करने वाली पेटीएम अब तक इस चार्ज का बोझ खुद उठाती रही है और अपने प्लेटफॉर्म से होने वाले पेमेंट्स के लिए अतिरिक्त रकम नहीं लेती रही है. पिछले साल डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कहा था कि वह 2,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शंस पर एमडीआर चार्जेज खुद वहन करेगी. यह नियम उन पेमेंट्स के लिए था, जो डेबिट कार्ड्स, भीम, यूपीआई या आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से किए जाएं.



    इन सभी चीजों पर लगेंगे अब चार्ज
    ये नए चार्ज डिजिटल पेमेंट्स के हर मोड पर लागू होंगे यानी वॉलेट टॉप अप करने से लेकर यूटिलिटी बिल या स्कूल फीस पेमेंट और सिनेमा टिकट की खरीदारी तक पर. अब पेटीएम यह कॉस्ट कन्ज्यूमर्स पर डालकर उसे कवर करने की कोशि कर रही है. इकॉनोमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अडिशनल चार्जेज सोमवार यानी आज से लागू होंगे.

    यह भी पढ़ें- रेलवे ने आज से बदली ट्रेनों की टाइमटेबल, यात्रा करने से पहले जान लें वरना होगी मुश्किल

    केवल एमडीआर का बोझ कन्ज्यूमर्स पर
    पेटीएम ने कहा कि वह केवल एमडीआर का बोझ कन्ज्यूमर्स पर डाल रही है जो बैंक और कार्ड कंपनियां चार्ज करते हैं. उसने कोई कन्वीनिएंस फीस लेने से इनकार किया. कंपनी प्रवक्ता ने कहा कि अगर कोई फीस ली जा रही हो, तो यह दरअसल मर्चेंट की ओर से कस्टमर पर एमडीआर का बोझ ट्रांसफर करने की बात है. पेटीएम कोई कन्वीनिएंस फीस नहीं लेती है और न ही कंज्यूमर्स से एमडीआर लेती है. भविष्य में इन्हें लेने की कोई योजना नहीं है.

    Tags: Cashback Offers, Cashless Transaction, Paytm, Paytm Mobile Wallet, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर