खुशखबरी! इस राज्य के लोगों को अब राशन के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, मशीन पर अंगूठा लगाते ही मिल जाएगा Ration

खुशखबरी! इस राज्य के लोगों को अब राशन के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, मशीन पर अंगूठा लगाते ही मिल जाएगा Ration
खुशखबरी! इस राज्य के लोगों को राशन के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, अब मिलेगा ऐसे

कोरोना वायरस लॉकडाउन से प्रवासी मजदूर अपने गांवों की ओर लौट गए हैं. उनके राशन पानी की व्यवस्था करना सरकार की अहम जिम्मेदारी है. उत्तराखंड सरकार ने गरीबों को सस्ता राशन मुहैया कराने के लिए राज्य में वन नेशऩ वन कार्ड योजना (one nation one ration card scheme) लागू कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस लॉकडाउन से प्रवासी मजदूर अपने गांवों की ओर लौट गए हैं. उनके राशन पानी की व्यवस्था करना सरकार की अहम जिम्मेदारी है. उत्तराखंड सरकार ने गरीबों को सस्ता राशन मुहैया कराने के लिए राज्य में वन नेशऩ वन कार्ड योजना (one nation one ration card scheme) लागू कर दी है. इस योजना के लागू होने से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme) के तहत किसी भी सरकारी दुकान से सस्ता राशन ले सकते हैं. साथ ही दूसरे राज्यों से आए लोगों को भी उत्तराखंड में राशन मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- Hero का बड़ा ऑफर! स्कूटी पर 15000 और बाइक पर 10000 का भारी डिस्काउंट, जल्दी उठाएं फायदा

बायोमेट्रिक मशीन के जरिए मिलेगा राशन
मौजूदा समय में राज्य में 9200 सस्ते गल्ले की दुकानों के जरिए 23 लाख से से ज्यादा राशन कार्ड धारकों को सस्ता राशन दिया जाता है. जिनमें से केवल 7500 दुकानों में बायोमेट्रिक मशीनें लग पाई हैं, जबकि 1700 दुकानों में बायोमेट्रिक मशीन नहीं लगी है.
ये भी पढ़ें:- 31 जुलाई तक बेटी के नाम खोलें ये खाता, 21 की उम्र में अकाउंट में होंगे 64 लाख



बायोमेट्रिक मशीनों से राशन पाने का प्रोसेस
बायोमेट्रिक मशीनो के जरिए राशऩ लेने वालों को मशीन पर अपना अंगूठा लगाना होगा. इसके बाद उनको सस्ता राशन मुहैया कराया जाएगा. राशन लेने वालों को एक दुकान से दूसरे दुकान भटकने की जरूरत नहीं है. जिन दुकानों में बायोमेट्रिक मशीन लग गई है, वहां से राशन ले सकते हैं. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme – NFSS) के तहत प्राथमिक और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों पर यह स्कीम लागू होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading