• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Vande Bharat Express: नई दिल्ली से कटरा के बीच हफ्ते में 5 दिन चलेगी, यहां जानें किराए से लेकर पूरा टाइम टेबल

Vande Bharat Express: नई दिल्ली से कटरा के बीच हफ्ते में 5 दिन चलेगी, यहां जानें किराए से लेकर पूरा टाइम टेबल

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है.

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है.

देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express Train) ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है. आइए जानें इसके किराए, टाइम टेबल और स्पीड के बारे में...

  • Share this:
देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है. रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इस ट्रेन को कमीश्नर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी भी मिल गई है और तमाम अधिकारियों से चर्चा के बाद रेलवे इसे दिल्ली से कटरा के बीच चलाने जा रहा है. यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और फिर कटरा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी. कश्मीर में हातात सामन्य होते ही इस ट्रेन को चलाने का ऐलान किया जा सकता है.

जानिए  वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए से लेकर स्पीड तक की पूरी जानकारी...

(1) कितना होगा किराया- वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं.

>> नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया करीब 1,600 रुपये है.जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया करीब 3,000 रुपये रखा गया है.

ये भी पढ़ें-इन रूट पर चलेगी देश की पहली 'प्राइवेट ट्रेन', रेलवे का फैसला

वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं (EXCLUSIVE PHOTO)


(2) वंदे भारत एक्सप्रेस एक्सप्रेस की स्पीड- वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर होगी.

>> इसमें खास बात यह है कि भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी मिली है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर होगी. (EXCLUSIVE PHOTO)


>> दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है. वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटरा के बीच 75 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी.

>> दिल्ली के टकरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ़्तार होगी 82 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

(4) नई दिल्ली से कटरा के बीच का टाइम टेबल-  वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी.

>> कटरा से से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी.

ये भी पढ़ें-जानिए क्या है भारतीय रेल का 'जनता फ्रिज'

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी. (EXCLUSIVE PHOTO)


>> भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 फ़रवरी को पहली बार इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

>> यह ट्रेन रेल मुसाफ़िरों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है और दिल्ली से बनारस के बीच आने और जाने में इसकी OCCUPANCY 120 फीसदी रही है.

>> आम भाषा में ट्रेन में जितनी सीट हैं उससे 20 फ़ीसदी ज़्यादा इसकी मांग रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिछले दिनों स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में इस ट्रेन का ज़िक्र किया था और बताया था कि स्टेशन बनते ही लोग पूछने लगते हैं हमारे यहां वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कब आ रही है.

ये भी पढ़ें-इन दो शहरों के बीच चलेगी डबल डेकर AC ट्रेन, जानें टाइम टेबल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज