अपना शहर चुनें

States

खुशखबरी! वंदे भारत एक्सप्रेस फिर से हो रही शुरू, नवरात्र में कर पाएंगे वैष्णो देवी की यात्रा

वंदे भारत ट्रेन लॉकडाउन के बाद एक बार फिर शुरू हो रही है.
वंदे भारत ट्रेन लॉकडाउन के बाद एक बार फिर शुरू हो रही है.

Vande Bharat Express : कोरोना काल में बंद किए जाने के बाद एक बार फिर से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू किया जा रहा है. नवरात्र से पहले इस ट्रेन के शुरू किए जाने से श्रद्धालुओं के लिए माता वैष्णो देवी की यात्रा करना आसान हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2020, 12:24 PM IST
  • Share this:
नई ​दिल्ली. कोरोना काल में निरस्त किए जाने के बाद नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) 15 अक्टूबर से फिर से शुरू की जा रही है. नवरात्र से पहले इस ट्रेन के शुरू किए जाने से श्रद्धालुओं के लिए माता वैष्णो देवी की यात्रा करना आसान हो जाएगा. यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिनों चला करेगी. महज 8 घंटे में यात्री नई दिल्ली से कटरा पहुंच सकेंगे. इस ट्रेन के लिए यात्री आज से टिकटों की बुकिंग कर सकते है.

यह होगा वन्दे भारत ट्रेन का समय सारणी
नई दिल्ली से यह ट्रेन सुबह 6 बजे सफर की शुरुआत करेगी और 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी. 9:19 पर यह ट्रेन लुधियाना और दोपहर 12:38 पर जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकने के बाद 2 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटडरा पहुंचेगी. कटरा से लौटने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन दोपहर 3 बजे खुलेगी, दोपहर 4:13 बजे जम्मू तवी, शाम 07:32 पर लुधियाना और रात 8:48 पर अंबाला कैंट पहुंचेगी. नई दिल्ली में ट्रेन रात 11 बजे अपना सफर समाप्त करेगी.

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही सरकार, जानें कब और कैसें करें खरीददारी
कई आधुनिक सुविधाओं और तकनीक से लैश है यह ट्रेन


160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम यह ट्रेन अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है. ट्रेन में 2 ड्राइवर कार, 2 एग्जिक्युटिव चेयर कार और 12 चेयर कार सहित कुल 16 कोच होते है. नई दिल्ली से कटरा जाते हुए इस ट्रेन का नंबर 22439 और कटरा से नई दिल्ली आते हुए 22440 होगा.

इतना है किराया
नई दिल्ली से कटड़ा के लिए एसी चेयर कार का किराया 1630 रुपये है तो एक्जिक्युटिव कार में सफर करने के लिए यात्रियों को 3,015 रुपये ख़र्च करने पड़ेंगे. नई दिल्ली से जम्मू तवी के लिए एसी चेयर कार का किराया 1300 रुपये है तो लुधियाना तक सफर के लिए 905 रुपये भुगतान करने होंगे. अंबाला तक के लिए इस क्लास का किराया 715 रुपये है.

यह भी पढ़ें: अब ट्रेन चलने से 30 मिनट पहले भी करा सकते हैं बुकिंग, रेलवे ने आज से ​बदल दिया ये नियम

कटरा से नई दिल्ली का किराया एसी चेयरकार में 1570 रुपये है तो यही दूरी एग्जिक्युटिव चेयरकार में तय करने के लिए आपको 2965 रुपये देने होंगे. जम्मू तवी से नई दिल्ली के लिए एसी चेयरकार का किराया 1,465 रुपये है तो एग्जिक्युटिव क्लास के लिए 2,755 रुपये देने होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज