होम /न्यूज /व्यवसाय /अप्रैल से 3 और वंदे भारत ट्रेन! एक पटना-रांची, दूसरी पटना से हावड़ा और तीसरी...

अप्रैल से 3 और वंदे भारत ट्रेन! एक पटना-रांची, दूसरी पटना से हावड़ा और तीसरी...

रेलवे अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू कर देगा.

रेलवे अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू कर देगा.

Vande Bharat Trains: शानदार सुविधाओं से सुसज्जित वंदे भारत ट्रेन को भारत में ही बनाया जा रहा है. अब बिहार से भी यह ट्रे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई-सोलापुर और मुंबई-शिर्डी मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखा सकते हैं हरी झंडी.
इस साल के अंत तक रेलवे का इरादा कुल 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने का है.
तीन साल में देश में 400 वंदे भारत ट्रेने पटरियों पर दौड़ने लगेगी.

New Vande Bharat Trains : भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर नई सेवाएं शुरू कर रहा है. अब खबर आई है कि रेलवे जल्द ही 3 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन्स शुरू कर सकता है. ये ट्रेनें बिहार से चलेंगी. नई सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें पटना-रांची, पटना-हावड़ा और वाराणसी-हावड़ा रूट पर चलने की उम्मीद है. हालांकि, रेलवे की तरफ से इस बारे में अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. ऐसी संभावना है कि पटना-हावड़ा, पटना-रांची और वाराणसी-हावड़ा वाया गया रूट पर अप्रैल महीने से भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू हो जाएंगी.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे के विस्तार और विकास के लिए बिहार को इस बार बजट 2023 में 8,505 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. यह राज्य के लिए पहले आवंटिक हुए राशि से लगभग सात गुना ज्यादा है. इस धन का उपयोग नए स्टेशनों के निर्माण, रेलवे क्रॉसिंग फ्लाई ओवर और नई ट्रेनों के संचालन के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- रेलवे नॉलेज : जनरल और तत्‍काल कोटे पर एक बार में कितनी टिकट बुक कर सकते हैं? रिजर्वेशन कराने से पहले जान लें नियम

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के एक बयान का हवाला देते हुए पूर्व मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि बेगूसराय और मोकामा के बीच राजेंद्र पुल के समानांतर एक नए रेल पुल के निर्माण के साथ साथ राज्य में 87 स्टेशनों का पुनर्विकास भी किया जाएगा.गया स्टेशन पर 296 करोड़ रुपये, मुजफ्फरपुर पर 442 करोड़ रुपये और बापूधाम मोतिहारी स्‍टेशन पर 221 करोड़ रुपये अमृत भारत योजना के तहत खर्च किए जाएंगे.

4 घंटे में होगा पटना से रांची का सफर
बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से जोड़ा जाएगा. वंदे भारत ट्रेन चलने से दोनों राजधानियों के बीच का सफर 4 घंटे का ही रह जाएगा. रेलवे अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू कर देगा. रेलवे ने पिछले साल नवंबर में चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर रूट पर दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी.

3 साल में पटरियों पर होंगी 400 वंदे भारत‍ ट्रेन
भारतीय रेलवे की इस साल के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने और अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना है. अब तक नागपुर-बिलासपुर, दिल्ली-वाराणसी, गांधीनगर-मुंबई और चेन्नई-मैसूर सहित विभिन्न रूट्स पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई हैं. मेक इन इंडिया पहल के तहत वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई के पेरंबूर में इंटीग्रल कोच फैक्टरी द्वारा डिजाइन और तैयार किया गया है.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Railway News, Vande bharat train

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें