होम /न्यूज /व्यवसाय /Vegetable Price : आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम, जल्‍द राहत की उम्‍मीद भी नहीं, क्‍या है कारण

Vegetable Price : आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम, जल्‍द राहत की उम्‍मीद भी नहीं, क्‍या है कारण

बारिश ने सब्जियों की फसल को तबाह कर दिया है.

बारिश ने सब्जियों की फसल को तबाह कर दिया है.

बारिश की वजह से फसल खराब होने का असर टमाटर की कीमत (Tomato Rate) पर भी हुआ है. पहले 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा टमाटर अ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सभी सब्जियों के रेट 25 से 50 फीसदी तक बढ़ गए हैं.
बारिश से टमाटर की फसल और कीमत पर असर हुआ है.
प्याज, आलू और सेब, नाशपाती की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है.

नई दिल्‍ली. देश में पिछले कुछ दिनों से जारी भारी बारिश से सब्जियों के भावों (Vegetables Prices) में भारी बढ़ोतरी हुई है. टमाटर, फूलगोभी, लौकी, करेला सहित लगभग सभी सब्जियों के रेट 25 से 50 फीसदी तक बढ़ गए हैं. जानकारों का कहना है कि हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, और राजस्‍थान सहित कुछ और राज्‍यों में हुई बारिश ने सब्जियों की फसल को तबाह कर दिया है. इस कारण सप्‍लाई कम हो गई है.

मनीकंट्रोल ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से बताया है कि सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी मटर की कीमतों में हुई है. इसका भाव करीब 100 रुपये किलो तक बढ़ गया है. कुछ दिन पहले यह 130 से 150 रुपये किलो बिक रहा था. अब मटर का भाव 250 रुपये किलो हो गया है. हालांकि, कारोबारियों का कहना है कि प्याज, आलू और सेब, नाशपाती और केला जैसे फलों की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें-  आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम, लेकिन दिल्ली के खारी बावली में काजू, मखाना और किशमिश की कीमतें स्थिर

टमाटर 20 रुपये किलो महंगा हुआ
बारिश की वजह से फसल खराब होने का असर टमाटर की कीमत पर भी हुआ है. पहले 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा टमाटर अब 60 रुपये प्रति किलो हो गया है. बीन्‍स और ककड़ी की खुदरा कीमतों में भी तेजी आई है. बीन्‍स का भाव अब 110 रुपये किलो तक हो गया है जबकि ककड़ी 50-60 रुपये किलो बिक रही है.

गोभी 100 पार
इस बार फूलगोभी शुरू से ही तेज रही है. अब बारिश ने आग में घी का काम किया है. कुछ दिन पहले तक 70-80 रुपये किलो बिक रही गोभी अब 100 से 120 रुपये किलो तक हो गई है. करेले का भाव भी अब 20 रुपये बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो हो गया है. गाजर की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. 50 रुपये किलो बिकने वाली गाजर अब 70 रुपये तक पहुंच गई है. मूली की कीमतों में भी वृद्धि हुई है और इनका भाव अब लगभग दोगुना हो गया. मूली 60 से 80 रुपये किलो तक बिक रही है. पहले इसका भाव 40 रुपये किलो था.
" isDesktop="true" id="4653149" >

नींबू के दाम भी बढ़े

नींबू के दाम भी अब 25-30 रुपये से बढ़कर 40 रुपये प्रति 250 ग्राम हो गए हैं. व्यापारियों ने बताया कि धनिया की कीमत भी पहले 20 रुपये प्रति 100 ग्राम थीं, जो अब बढ़कर 30 रुपये हो गई है. साथ ही मिर्च की कीमत भी बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें-  Petrol Diesel Prices : क्रूड ऑयल का भाव 9 महीने में सबसे कम, आज कितना सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल?

अभी बड़ी राहत के आसार नहीं
हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, राजस्‍थान सहित देश के कई सब्‍जी उत्‍पादक राज्‍यों में भारी बारिश के कारण इस सीजन सब्‍जी की फसल को भारी नुकसान हुआ है. हरियाणा और पंजाब में कई जगह जलभराव हो चुका है. इसलिए अभी फिलहाल सब्जियों की कीमतों के कम होने के आसार नहीं हैं.

Tags: Business news in hindi, Inflation, Vegetables Price

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें