लाइव टीवी

महंगाई की मार! पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी महंगी बिक रहीं सब्जियां

News18Hindi
Updated: December 15, 2019, 5:51 PM IST
महंगाई की मार! पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी महंगी बिक रहीं सब्जियां
इस साल मॉनसून में देरी की वजह से प्याज से लेकर आलू, दाल व खाद्य तेल की कीमतों पर असर पड़ा है.

इस साल मॉनसून में देरी की वजह से प्याज से लेकर आलू, दाल व खाद्य तेल की कीमतों पर असर पड़ा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2019, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बाजार में अब खरीफ फसल (kahrif Crop) का पैदावार आना शुरू हो चुका है. लेकिन इसके बावजूद भी सब्जियों की कीमतों में कुछ खास राहत देखने को नहीं मिल रही है. इस साल मॉनसून में देरी की वजह से देशभर में सप्लाई पर दबाव नजर आ रहा है. आलू, टमाटर, फूलगोभी, पालक समेत अन्य सब्जियों की कीमतें पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी से अधिक दाम पर बिक रही हैं. हालांकि, बीते कुछ महीनों में टमाटर की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. लेकिन, पिछले साल के मुकाबले यह अभी भी अधिक है.

खाद्य तेल और दाल के भाव में भी तेजी
अक्टूबर महीनें में होने वाली बारिश ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत देशभर के कई क्षेत्रों में प्याज, टमाटर समेत अन्य सब्जियों के पैदावार पर असर डाला है. इस बारिश का असर तिलहन से लेकर दाल की फसलों पर भी पड़ा है. खाद्य तेल और दालों की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: घर में आप रख सकते हैं कितना सोना? जान लें नियम होगा बड़ा फायदा

10 ​मीहने में 400 गुना बढ़ा प्याज का दाम
हाल ही में उपभोक्ता मंत्री राम विलास पासवान ने संसद में बताया था कि मार्च के बाद से दिसंबर माह के शुरुआत तक प्याज की कीमतों में 400 गुना से अधिक का इजाफा हुआ है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च 2019 में जिस प्याज का भाव 15.87 रुपये प्रति किलोग्राम था वह 3 दिसंबर 2019 तक 81.90 रुपये प्रति किलोग्राम था.

 

10 फीसदी तक महंगा हुआ गेहूं-चावल
इन आंकड़ों  के मुताबिक, चावल, गेहूं, आटा, दाल, खाद्य तेल, चाय, चीनी, गुड़, सब्जी और दूध के भाव में इस साल केवल इजाफा हुआ है. गेहूं और चावल के दाम में भी करीब 10 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें: KCC: मोदी सरकार अब किसानों को बिना गारंटी देगी 1.60 लाख रुपये का लोन

खुदरा महंगाई दर पर पड़ा असर
सब्जियों व अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी की वजह से ही नवंबर माह में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.54 फीसदी के स्तर पर आ गया, जोकि अक्टूबर माह में 4.62 फीसदी था. ध्यान देने वाली बात है कि साल 2016 के बाद महंगाई दर सबसे अधिक है.

करीब 10 फीसदी तक महंगी हुई सब्जियां
बीते सप्ताह जारी आंकड़ों से पता चलता है कि सब्जियों की कीमतें अक्टूबर माह में 26.10 फीसदी से बढ़कर नवंबर माह में 35.99 फीसदी तक पहुंच गई हैं. नवंबर माह में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 10.01 फीसदी तक रहा था. केवल नवंबर माह में प्याज की कीमतों में 38 फीसदी तक इजाफा हुआ है. 1 नवंबर को राजधानी दिल्ली में जिस प्याज का औसत भाव 55 रुपये प्रति किलोग्राम थ, 30 नवंबर को वो बढ़कर 76 रुपये प्रति किलोग्राम रहा.

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री कल से शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक, पहली बार शनिवार को पेश होगा आम बजट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 5:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर