लाइव टीवी

15 साल पुराने कार, बस, ट्रक हो जाएंगे कबाड़, सरकार जल्द ला सकती है वाहन स्क्रैप पॉलिसी


Updated: May 23, 2020, 3:31 PM IST
15 साल पुराने कार, बस, ट्रक हो जाएंगे कबाड़, सरकार जल्द ला सकती है वाहन स्क्रैप पॉलिसी
15 साल पुराने कार, बस, ट्रक हो जाएंगे कबाड़, सरकार जल्द ला सकती है ये पॉलिसी

पुरानी कार, बस, ट्रक आदि के निपटान के लिए सरकार वाहन स्क्रैप नीति लाने की तैयारी कर रही है , जिससे ऑटो उद्योग (Auto Sector) को संकट से उबारने में मदद मिलेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. पुरानी कार, बस, ट्रक आदि के निपटान के लिए सरकार वाहन स्क्रैप नीति लाने की तैयारी कर रही है. सरकार की इस योजना से ऑटो उद्योग (Auto Sector) को संकट से उबारने में मदद मिलेगी. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, वाहन स्क्रैप नीति को अंतिम रूप देने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. संबंधित मंत्रालयों के साथ विचार विमर्श काफी हद तक पूरा हो गया है. सरकार इस नीति को जल्दी ही घोषित कर देगी. इस नीति में वाहन उपभोक्ताओं और उत्पादकों के हितों का ध्यान रखा गया है. पुराने वाहनों को एक निश्चित समय के बाद परिचालन से हटा दिया जाएगा. इसके बदले में उपभोक्ताओं को कुछ लाभ मिलेगा. इससे दूसरी ओर बाजार में नए वाहनों की मांग पैदा होगी. इससे ऑटो उद्योग को बल मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में ही में वाहन स्क्रैप नीति के संकेत देते हुए कहा था कि पुरानी वाहनों के निपटान के लिए संयंत्र बंदरगाहों और राजमार्गों के निकट स्थापित किए जाएंगे. इससे वाहन निर्माण लागत कम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा निपटान से उत्पन्न संसाधनों को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें:- हवाई यात्रा करने के बाद घर की जगह क्या क्वारंटाइन करना होगा? सरकार ने दिया जवाब



अभी हैं ये रूल्स



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उम्मीद जताई जा रही थी कि अगले पांच साल के दौरान दुनिया में ऑटो उद्योग में भारत का प्रमुख स्थान होगा. स्क्रैप नीति से वाहन उद्योग को फायदा होगा. वाहनों की कीमतें प्रतिस्पर्धी होगी और घरेलू बाजार में मांग बढ़ेगी. फिलहाल देश में पुराने वाहनों को परिचालन से हटाने के लिए कोई नीति नहीं है.

प्रावधानों के अनुसार, पेट्रोल वाहन को 15 वर्ष और डीजल वाहन को 10 वर्ष की परिचालन की अनुमति दी जाती है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल के लिए 15 साल और डीजल वाहनों के लिए 10 साल की अवधि निर्धारित है. इसके बाद इन वाहनों को परिचालन की अनुमति नहीं है. देश के अन्य हिस्सों में नियत अवधि समाप्त होने के बाद इन वाहनों को अनुमति से फिर इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:-  PAN Card की पड़ रही है जरूरत, तो घर बैठे 10 मिनट में फ्री में बनवाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading