दिग्‍गज निवेशक Warren Buffet ने 30 हजार करोड़ रुपये किए दान, गेट्स फाउंडेशन से दिया इस्‍तीफा

वॉरेन बफे ने दान के ऐलान के बाद कहा, अभी पूरा हुआ आधा लक्ष्‍य.

दुनिया के बड़े निवेशकों में शुमार वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने 2006 में ऐलान किया था कि वह अपनी 99 फीसदी संपत्ति दान (Donation) कर देंगे. उन्‍होंने 23 जून 2021 को अपने 4.1 अरब डॉलर रुपये के शेयर दान (Share Donation) करने की घोषणा कर दी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दुनिया के दिग्‍गज निवेशकों में शुमार खरबपति वॉरेन बफे (Warren Buffet) ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Gates Foundation) के ट्रस्टी पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देने के साथ ही बुधवार को उन्होंने ट्रस्ट को करीब 30 हजार करोड़ रुपये (4.1 अरब डॉलर) मूल्य के बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के अपने शेयर दान (Share Donation) करने का ऐलान भी कर दिया है. बफे ने पिछले साल भी बर्कशायर के करीब 2 अरब डॉलर के शेयर गेट्स फाउंडेशन को दान किए थे. बफे ने 2006 में ही ऐलान कर दिया था कि वह निधन से पहले अपनी 99 फीसदी संपत्ति दान कर देंगे.

    दान करने के बाद बफे ने कहा, अब पूरा हो चुका है आधा लक्ष्‍य
    वॉरेन बफे ने 30 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अपनी संपत्ति दान करने की घोषणा के साथ ही कहा कि मैंने अपना आधा लक्ष्य हासिल कर लिया है. बफे ने कहा कि आज के 4.1 अरब डॉलर के योगदान के साथ ही मैंने आधा रास्ता पार कर लिया है. इस समय वॉरेन बफे की उम्र 90 साल है. साल 2006 में अपनी 99 फीसदी संपत्ति दान करने का ऐलान करने के बाद से वह पांच चैरिटेबल संस्थाओं को हर साल बड़ी रकम दान में देते आ रहे हैं. हालांकि, बफे ने यह साफ नहीं किया है कि वे गेट्स फाउंडेशन के बोर्ड से इस्तीफा क्यों दे रहे हैं. उन्होंने संस्था के मौजूदा सीईओ और उनके कामकाज के प्रति अपना समर्थन जताया.

    ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है 2 रुपये का ये खास नोट तो घर बैठे कमा सकते हैं लाखों, चेक करें डिटेल्‍स

    गेट्स फाउंडेशन दो दशक में खर्च कर चुका है 50 अरब डॉलर
    दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स 27 साल के वैवाहिक जीवन के बाद मई 2021 में तलाक की अर्जी दे चुके हैं. इसके बावजूद उन्होंने गेट्स फाउंडेशन के कामकाज में सहयोग करने का वादा किया है. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 21 साल पुराना हो चुके हैं. इस दौरान फाउंडेशन दुनिया भर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले सबसे प्रमुख संगठनों में शामिल हो चुका है. अपने दो दशक के कामकाज के दौरान यह फाउंडेशन 50 अरब डॉलर से ज्यादा रकम गरीबी और बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में खर्च कर चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.