लाइव टीवी

क्रिकेट ही नहीं बिजनेस में भी हिट हैं विराट, इन स्टार्टअप्स से कमाते हैं करोड़ों

News18Hindi
Updated: November 5, 2018, 11:03 AM IST
क्रिकेट ही नहीं बिजनेस में भी हिट हैं विराट, इन स्टार्टअप्स से कमाते हैं करोड़ों
विराट कोहली (तस्वीर-इंस्टाग्राम)

विराट कोहली ने साल 2018 में 161 करोड़ की कमाई की है. इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी (विनिंग राशि भी शामिल) है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2018, 11:03 AM IST
  • Share this:
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट से जुड़ी सेलेब्रिटी होने के नाते विराट काफी पॉपुलर हैं और उतने ही पॉपुलर वो बिजनेस के फील्ड पर भी है. एक समझदार निवेशक होने के नाते विराट कोहली ने भविष्य के लिए कई तरह के वैंचर में अपना इन्वेस्टमेंट किया है. आइए जानते हैं कि विराट कोहली किन-किन बिजनेस से जुड़े हैं और कहां उन्होंने इन्वेस्टमेंट किया है.

विराट की कमाई- फोर्ब्स के मुताबिक, विराट कोहली ने साल 2018 में 161 करोड़ की कमाई की है. इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी (विनिंग राशि भी शामिल) है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि शामिल है. रोचक बात यह है कि वह इस लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय के साथ-साथ इकलौते क्रिकेटर भी हैं.

फोर्ब्स ने बताया, 'कोहली की बड़ी कमाई पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एंबेस्डर हैं.' (ये भी पढ़ें-मोदी सरकार का इन लोगों को तोहफा, 59 मिनट में दे रहे हैं 1 करोड़ का लोन)



इंस्टाग्राम से कमाते हैं 84 लाख- हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम में एक प्रमोशनल पोस्ट से 1.20 लाख डॉलर यानी लगभग 82 लाख रुपए से अधिक कमाई कर लेते हैं.

कितनी मिलती है मैच फीस- विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम में A+ कैटेगिरी के खिलाड़ी हैं. उन्हें साल भर की रिटेनर फीस 7 करोड़ रुपए दी जाती है. इसके अलावा उनको प्राइज मनी, आईपीएल जैसे मैचों की फीस अलग से मिलती है. (ये भी पढ़ें-SBI का दिवाली तोहफा! बैंक ने ग्राहकों के लिए फ्री की ये सर्विस, 30 नवंबर तक नहीं वसूलेगा चार्ज)

(1) फुटबॉल टीम के मालिक-यूं तो क्रिकेट में सेलेब्रिटी बन चुके विराट कोहली की कमाई करोड़ों में है लेकिन भविष्य को लेकर वो काफी सजग हैं और इसलिए उन्होंने कई तरह के वैंचर में अपना धन लगाया हुआ है. ISL टीम, FC गोवा जैसी टीम खरीद चुके कोहली इन दोनों ही क्षेत्रों में अपना दम खम दिखाना चाहते हैं. एक समझदार सेलेब्रिटी की तरह वो आईसीएल की टीम पर भी इन्वेस्टमेंट कर चुके हैं औऱ FC गोवा में हिस्सेदारी ले चुके हैं. (ये भी पढ़ें-अब FD से हर महीने कमाएं 10 हज़ार रुपये तक, जानिए इसके बारे में सबकुछ...)

(2) दुबई की आईटीपीएल में लगाया है पैसा- विराट कोहली ने यूएई रॉयल्स के जरिए आईटीपीएल (ITPL)में निवेश किया है. मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर भी इसमें भागीदार हैं और वो भी बतौर फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं.



(3) चिसेल जिम सेंटर-इतना ही नहीं विराट कोहली दिल्ली में स्थित चीसेल जिम सेंटर में भी पार्टनर हैं CSE इस वैंचर में पार्टनर है. कहा जा रहा है कि विराट कोहली ने इस वेंचर में 90 करोड़ रुपए निवेश किए हैं. चिसेल न्यू एज का फिटनेस ब्रांड है और अगले तीन सालों में विराट कोहली देश में 75 चिसेल जिम सेंटर खोलने की योजना बना रहे हैं.

(4) नुएवा रेस्टोरेंट- विराट कोहली  दिल्ली के आरकेपुरम में अपने रेस्टोरेंट नुएवा की शुरुआत की थी. दिल्ली के दिल में बसा ये रेस्टोरेंट ठेठ पंजाबी खाने के साथ साथ साउथ अमेरिकन और अन्य कॉन्टिनेंटल डिशेज के लिए फेमस है.

(5) Wrogn-विराट कोहली ने जाने माने फैशन ब्रांड Wrogn में भी पैसा लगाया है. यूथ फैशनब्रांड को प्रमोट करने वाला ये प्लेटफॉर्म अंजना रेड्डी ने लॉन्च किया है, जो यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज प्राइवेट लिमिडेट से जुड़ी हैं. अपने फैशन और स्टाइल स्टेटमेंट के लिए मशहूर कोहली Wrogn का प्रचार भी करते हैं. कोहली कहते हैं कि ये मेरे दिल से जुड़ा हुआ मामला है क्योंकि मैं फैशन का दीवाना हूं. Wrogn मुख्य तौर पर ग्राफिक टीशर्ट्स, बैंड कॉलर शर्ट, लाइटवेट डैनिम जैकेट से जुड़े फैशन को प्रमोट करता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2018, 9:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर