Home /News /business /

विराट कोहली जिस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर उसके जीवन बीमा प्रोडक्ट पर इरडा ने रोक लगाई, जानिए क्या है मामला

विराट कोहली जिस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर उसके जीवन बीमा प्रोडक्ट पर इरडा ने रोक लगाई, जानिए क्या है मामला

Go digit हेल्थ, यात्रा ऑटो और अन्य कई तरह के बीमा प्रदान करता है.

Go digit हेल्थ, यात्रा ऑटो और अन्य कई तरह के बीमा प्रदान करता है.

विराट कोहली (Virat Kohali) के निवेश वाली कंपनी गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस ( go digit general insurance) के जीवन बीमा लाभों की पेशकश करने वाले उत्पाद को वापस लेने का इरडा ने निर्देश दिया है. कोहली इस कंपनी ब्रांड एंबेसडर भी हैं. इरडा ने मानदंडों के उल्लंघन के लिए यह कार्रवाई की है. इरडा (IRDA) ने साथ ही बीमा कंपनी से सभी मीडिया मंचों से उत्पाद के बारे में विज्ञापन वापस लेने के लिए भी कहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस ( go digit general insurance) को मानदंडों के उल्लंघन के चलते जीवन बीमा लाभों की पेशकश करने वाले उत्पाद वापस लेने का निर्देश दिया है. इरडा (IRDA) ने साथ ही बीमा कंपनी से सभी मीडिया मंचों से उत्पाद के बारे में विज्ञापन वापस लेने के लिए भी कहा है. भारतीय क्रिकेटर और टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं. उन्होंने इस कंपनी में इंवेस्टमेंट भी किया है.

    इरडा ने कहा कि उसने बीमा अधिनियम के प्रावधानों के अनुपालन में कमियां पाई थीं जिसके आधार कंपनी को अगस्त 2021 में कारण बताओ नोटिस (एससीएन) जारी किया गया था.

    कंपनी के अधिकारियों के साथ इरडा सदस्य (गैर-जीवन) टी एल अलामेलु की अध्यक्षता में व्यक्तिगत सुनवाई के बाद नियामक ने अक्टूबर में कहा था कि कोई भी बीमाकर्ता कंपनी संबंधित क्षेत्र के लिये पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त किये बिना देश में बीमा व्यवसाय के उस क्षेत्र में बीमा कारोबार नहीं करेगी.

    क्या करती है Digit
    यह स्टार्टअप हेल्थ, यात्रा ऑटो और अन्य कई तरह के बीमा प्रदान करता है. डिजिट कवर खरीदने, दावे जमा करने और भुगतान प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान बनाकर बीमाधारक के भारत के आधार का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है. कंपनी स्मार्टफोन एनेब्ल्ड और सेल्फ इंस्पेक्शन और वायस संदेश के माध्यम से क्लेम सबमिट करने की सुविधा प्रदान करती है.

    यह भी पढ़ें- Mutual Fund : 2022 के लिए बेस्ट 5 Large Cap स्कीम जो बिना किसी लफड़े के दे सकती हैं अच्छा रिटर्न

    पिछले साल जनवरी में बनी यूनिकॉर्न
    यह कंपनी पिछले साल जनवरी में यूनीकॉर्न बन गई थी. इसका वैल्यूएशन तब 1.9 बिलियन डॉलर था. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस स्टार्टअप कंपनी में पैसा लगया है और इसके ब्रांड एंबेसडर भी हैं. इसके बाद कंपनी की वैल्यूएशन देखते-ही देखते बढ़कर 3.5 अरब डॉलर हो गई. भारतीय फिनटेक स्टार्टअप कंपनी डिजिट की इस तरक्की के पीछे मोबाइल टेक्नॉलजी के माध्यम से बीमा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करना एक प्रमुख कारण है.

    साल 2017 में डिजिट की स्थापना 
    डिजिट की स्थापना 2017 में केपीएमजी के पूर्व कार्यकारी और बीमा उद्योग के तीन दशक के अनुभवी कामेश गोयल ने की थी. इसके पहले निवेशक कनाडाई अरबपति प्रेम वत्स थे, जो भारतीय मूल के हैं. शुरुआती समर्थकों में भारत के टेस्ट क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और टीवीएस कैपिटल फंड भी शामिल थे. 55 वर्षीय गोयल के स्टार्टअप के अब 2 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं और उन्होंने लगभग 5 लाख दावों को प्रोसेस किया है.

    Tags: Captain Virat Kohli, Insurance, Insurance Company, Insurance Policy, Virat kholi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर