• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • India Toy Fair-2021: देश में पहली बार लगेगा टॉय फेयर, 1000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं को मिलेगा अवसर

India Toy Fair-2021: देश में पहली बार लगेगा टॉय फेयर, 1000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं को मिलेगा अवसर

भारत के बढ़ते खिलौना उद्योग को मिलेगा मंच

भारत के बढ़ते खिलौना उद्योग को मिलेगा मंच

सरकार देश में पहली बार वर्चुअल इंडिया टॉय फेयर-2021 का आयोजन करने जा रही है. इसमें देशभर के 1,000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं के खिलौनों को देखने और उन्हें खरीदने का अवसर मिलेगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. मोदी सरकार ने देश में खिलौना निर्माण को बढ़ावा देने के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ का आह्वान किया है. जिसके तहत देश में पहली बार वर्चुअल इंडिया टॉय फेयर-2021 का आयोजन होने जा रहा है. इसमें देशभर के 1,000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं के खिलौनों को देखने और उन्हें खरीदने का अवसर मिलेगा. भारत के बढ़ते खिलौना उद्योग को मंच प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 27 फरवरी से 2 मार्च तक डिजिटल माध्यम से यह मेला आयोजित किया जा रहा है. इस फेयर में देश के विभिन्न राज्यों के व्यवसायी को प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा.

    टॉय फेयर-2021 की वेबसाइट www.theindiatoyfair.in का उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा मंत्री, डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय कपड़ा मंत्री, स्मृति ईरानी, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा गुरुवार को संयुक्त रूप से किया गया. इस वेबसाइट पर खिलौना उद्योग से जुड़े लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसमें पॉलिसी मेकर, पेरेंट्स, स्टार्टअप, छात्र, इंडस्ट्री आदि सभी को एक मंच पर मिलकर काम करना होगा. इसमें राज्य और केंद्र सरकार एक साथ मिलकर काम करेगी.

    ये भी पढ़ें: निवेश के लिए पसंदीदा विकल्प बना कॉरपोरेट बॉन्ड, जानें क्या है वजह

    इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि भारतीय खिलौने एक खुशहाल बचपन के निर्माण खंड रहे हैं. वे न केवल मनोरंजन का साधन रहे हैं, बल्कि सीखने और विकास की ओर अग्रसर करने वाले उपकरण भी हैं. उन्होंने कहा कि इंडिया टॉय फेयर 2021 किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उद्योग के विभिन्न हितधारकों, विशेषकर बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों को लाने की पहली पहल है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह पहली बार है जब सरकार को भारत खिलौना मेला 2021 में भाग लेने के लिए देश भर से 1.27 लाख से ज्यादा प्रविष्टियां मिली हैं.

    ये भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान! बेकार पड़ी 100 सरकारी संपत्तियों को बेचकर 2.5 लाख करोड़ रुपये जुटाएगी सरकार

    वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इंडिया टॉय फेयर में सिर्फ खिलौनों की प्रदर्शनी नहीं बल्कि भातरीय खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने, इस क्षेत्र में जयादा से ज्यादा रोजगार के अवसर मुहैया करान और भारत की खिलौना उद्योग की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश की जाएगी. भारत खिलौना मेला खिलौना उद्योग के भविष्य के लिए एक बड़े विजन को लेकर आयोजित किया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज