Home /News /business /

शॉपिंग की अब नो टेंशन, वीजा और मास्टरकार्ड लॉन्च करेंगे Buy Now Pay Later प्लेटफॉर्म

शॉपिंग की अब नो टेंशन, वीजा और मास्टरकार्ड लॉन्च करेंगे Buy Now Pay Later प्लेटफॉर्म

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

बीएनपीएल (BNPL) स्कीम आपको कोई चीज अभी खरीद कर बाद में पेमेंट करने की सुविधा देती है.

    नई दिल्ली. देश में कई कंपनियां ‘बाय नाउ पे लेटर’ (Buy Now Pay Later) की सुविधा दे रही हैं.  यह कॉन्सेप्ट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. इस इंटरेस्ट फ्री लोन सुविधा के तहत आप कोई भी सामान खरीदते हैं और कुछ दिनों बाद कीमत चुकाते हैं यानी रीपेमेंट करते हैं. वहीं, ग्लोबल पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी वीजा (VISA) और मास्टरकार्ड (Mastercard) भारत में वित्त वर्ष 2022 के आखिर तक अलग-अलग बाय नाउ पे लेटर प्लेटफॉर्म (BNPL Platform) को लॉन्च करेंगी.

    इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वीजा और मास्टरकार्ड पार्टनर्स के साथ बात कर रही हैं कि वे ऐसे प्लेटफॉर्म बनाएं, जिससे रिटेल ब्रांड्स और ऑनलाइन मर्चेंट बैंकों के साथ सीधे तौर पर टाई अप कर सकें और ग्राहकों को अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन पेश करें.

    ये भी पढ़ें- Yes Bank Q2 Results: यस बैंक ने जारी किए दूसरी तिमाही के नतीजे, 225 करोड़ रुपये रहा मुनाफा

    कैसे काम करता है ‘बाय नाउ पे लेटर’
    बीएनपीएल स्कीम आपको कोई चीज अभी खरीद कर बाद में भुगतान करने की सुविधा देती है. इसका सबसे बेसिक फॉर्मेट यह है कि जब किसी फिनटेक फर्म के साथ  अकाउंट खोलते हैं और उसमें अपना रजिस्ट्रेशन करावाते हैं तो यह फर्म आपको अपने किसी पार्टनर मर्चेंट के साथ आपको खरीदारी की सुविधा देती है.

    ये भी पढ़ें- Indian Railways: नई द‍िल्‍ली से चलेंगी कई फेस्‍ट‍िवल स्‍पेशल ट्रेनें, चेक करें ड‍िटेल

    यह खरीदारी आप अग्रिम तौर पर करके 15 से 30 दिन में इसका भुगतान करते हैं. लेकिन अगर किसी स्थिति में आप अपनी खरीद के लिए निर्धारित भुगतान तय अवधि में नहीं कर पाते हैं तो आपको ब्याज और लेट फी चुकाना होता है. इस सेगमेंट में कुछ फिनटेक कंपनियों में ZestMoney, Paytm, Mobikwik, Freecharge, Amazon Pay, Simpl, Kissht, LazyPay,  Slice जैसी कंपनियां शामिल हैं.

    Tags: Mastercard, Paytm, Visa

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर