लाइव टीवी

बिना वीजा के पूरा हो सकता है विदेश घूमने का सपना, ये हैं वो 58 देश जहां नहीं है Visa की जरूरत

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 10:42 AM IST
बिना वीजा के पूरा हो सकता है विदेश घूमने का सपना, ये हैं वो 58 देश जहां नहीं है Visa की जरूरत
58 देशों में बिना वीजा ही हनीमून के लिए जा सकते हैं.

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, भारतीय पासपोर्ट दुनियाभर में सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग में 84वें स्थान पर है. आप कुल 58 देशों में या तो बिना वीजा या वीजा-ऑन-अराइवल के साथ घूम सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 10:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के दौर में हर कोई ​भविष्य की बचत के साथ देश-विदेश भी घूमना चाहता है. विदेशों में घूमने का सबसे बड़ा पेंच पासपोर्ट और वीजा का होता है. लेकिन, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बिना पासपोर्ट (Indian Passport) के भी आप 50 से अधिक देशों में घूम सकते हैं. हेनली पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) के मुताबिक, पूरी दुनिया में भारतीय पासपोर्ट 84वां सबसे पावरफुल पासपोर्ट है. भारतीय पासपोर्ट भले ही चीन और ब्राजील की तुलना में उतना पावरफुल नहीं है, लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान की तुलना में अधिक पावरफुल है.

बिना वीजा के 58 देशों में घूम सकते हैं
भारतीय पासपोर्ट की मदद से आप एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मीडिल ईस्ट, ओसिएनिया कैरिबियाई के कुल 58 देशों में बिना वीजा के भी जा सकते हैं. इस लिस्ट में कुछ ऐसे देश हैं जहां आप बिना वीजा के ही जा सकते हैं. वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जहां आपको वीजा-ऑन-अराइवल की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: अगर करते हैं नौकरी या बिजनेस! तो जानिए टैक्‍स बचाने के सबसे आसान तरीके

नहीं करनी होगी इन झंझटों की ​चिंता
टूरिस्ट डेस्टि​नेशन के वीजा फ्री एक्सेस आपके ट्रैवल को बेहद सस्ता बना देता है. आपको वीजा आवेदन के लिए न तो लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है और न ही किसी ट्रैवल एजेंट के पीछे भागना पड़ता है. भारतीय लोगों के लिए एशिया में भी कुछ बेहद पॉपुलर डेस्टिनेशन हैं. इनमें भूटान, नेपाल, मालदीव, मॉरीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका और थाइलैंड जैसे देश शामिल हैं.

यहां बिना शुल्क के रह सकते हैं 30 दिन
विदेश मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि इंडोनेशिया भारतीय पासपोर्ट होल्डर्स को वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा प्रदान करता है. इसके तहत अगर आप 30 दिन तक यहां रहते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा. भारतीय टूरिस्टों के ​लिए अफ्रीका भी ऑनलाइन वीजा जारी करने की सुविधा दे रहा है. वहीं, श्रीलंका ने भी भारतीयों के लिए फ्री टूरिस्ट वीजा सुविधा को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है.

यह भी पढ़ें: चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई करने का मौका, 6500 रु में सरकार दे रही है ट्रेनिंग

इन एशियाई और यूरोपीय देशों में घूम सकते हैं आप
अगर आप एशिया में घूमना चाहते हैं तो आप भूटान, इंडोनेशिया, मकाउ और नेपाल में बिना वीजा के भी जा सकते हैं. वहीं, कम्बोडिया, लाओस, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका और थाइलैंड के लिए वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा मिलेगी. आप यूरोपीय सर्बिया में भी बिना वीजा के घूम सकते हैं.

इन अफ्रीकी देशों बिना वीजा घूमने का मौका
अफ्रीकी देशों की बात करें तो आप मॉरीशस, सेनेगल और ट्यूनिशिया में बिना वीजा के जा सकते हैं. वहीं, वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा देने वाले अफ्रीकी देशों में कैपे वर्दे आइलैंड, कोमोर्स आइलैंड, एथियोपिया, गैबोन, गीनिया बिसाउ, केन्या, मेडागास्कर, मॉरीटेनिया, मोजाम्बिक, रवाडा, सोमालिया, तन्जानिया, यूगान्डा और जिम्बॉब्वे जैसे देश शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:  कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं बिजनेस, लाखों में हो सकती है कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 7:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर