नौकरी जाने पर मदद करेगा विश्‍वकर्मा अकाउंट, ये है सरकार का नया प्लान

अगर किसी की नौकरी चली जाती है तो परिवार का खर्च चलाने की चिंता नहीं करनी होगी. विश्‍वकर्मा खाता आपके परिवार का खर्च चलाएगा.

News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 2:04 PM IST
नौकरी जाने पर मदद करेगा विश्‍वकर्मा अकाउंट, ये है सरकार का नया प्लान
नौकरी जाने पर मदद करेगा विश्‍वकर्मा अकाउंट, करोड़ों लोगों के लिए सरकार का नया प्लान
News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 2:04 PM IST
सरकार प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए नई योजना लाने जा रही है. केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने पिछले हफ्ते लोकसभा में कहा था कि सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले वर्कर्स को पीएफ पेंशन सहित दूसरी सुविधाएं मुहैया कराने का प्‍लान तैयार कर लिया है. इसका मतलब साफ है कि अगर किसी की नौकरी चली जाती है तो परिवार का खर्च चलाने की चिंता नहीं करनी होगी. विश्‍वकर्मा खाता आपके परिवार का खर्च चलाएगा. मोदी सरकार आने वाले समय में 50 करोड़ भारतीयों का विश्‍वकर्मा खाता खुलवाएगी. यह एक सोशल सिक्‍योरिटी खाता होगा जो आपको पीएफ पेंशन और ग्रुप मेडिकल इन्‍श्‍योरेंस के अलावा इसमें बेरोजगारी फायदें मिलेंगे. (ये भी पढ़ें-VIDEO: पोस्ट ऑफिस बनेगा बैंक, डाकिया आपके घर पर देगा सभी बैंकिंग सर्विस)

कैसे खुलेगा खाता- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अपने कर्मचारी का सोशल सिक्योरिटी अकाउंट विश्वकर्मा कर्मिक सुरक्षा खाता खुलवाएगी. अगर कंपनी या संस्थान खाता तय समय में नही खुलवाता है तो वर्कर खुद से अपना खाता खुलवा सकेगा. इसके अलावा अगर कोई अपना खुद का काम करता है तो वह भी अपना खाता खुलवा सकेगा. यह खाता पोर्टेबल होगा. अगर कोई दिल्‍ली में काम कर रहा है और उसका विश्‍वकर्मा खाता खुल गया है और बाद में पश्चिम बंगाल में जाकर काम करता है तो उसे नए विश्‍वकर्मा खाता खुलवाने की जरूरत नहीं होगी. उसका पहले वाला विश्‍वकर्मा खाता ही काम करेगा.(ये भी पढ़ें-देश का ये राज्य बेरोजगारों को देगा 1000 रुपये प्रति महीना, जानिए स्कीम के बारे में)

कौन खुलवा पाएगा खाता-सरकार इस योजना के तहत 50 करोड़ कर्मचारियों को फायदा पहुंचाना चाहती है. इसके तहत कर्मचारी को अलग अलग कैटेगरी में बांटा जाएगा. इसमें से जो कमजोर सामाजिक आर्थिक आधार वाले वर्कर्स होंगे उनको अपने विश्‍वकर्मा खाते में कोई कंट्रीब्‍यूशन नहीं करना होगा. उनको पीएफ, पेशन सहित दूसरे सोशल सिक्‍योरिटी फायदे के लिए पूरा कंट्रीब्‍यूशन सरकार करेगी. वहीं ऐसे कर्मचारी जिनकी इनकम इतनी होगी कि वे विश्‍वकर्मा अकाउंट में कंट्रीब्‍यूट कर सकें. उनको विश्‍वकर्मा खाते में सोशल सिक्‍योरिटी बेनेफिट के लिए कंट्रीब्‍यूशन करना होगा.

अगर ATM से हुई ये गलती तो बैंक आपको देगा हर दिन 100 रुपये!



मिलेंगे ये 10 फायदें-यूनीवर्सल सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम के तहत 50 करोड़ वर्कर्स को पीएफ, पेंशन के अलावा मेडिकल मेनेफिट, इन्‍श्‍योरेंस कवर, सिकनेस बेनेफिट, मैटरनिटी बेनेफिट, अनइम्‍पलॉयमेंट बेनेफिट, डिपेंडेंट बेनेफिट इनवैले‍डिटी बेनेफिट और इंटरनेशनल वर्कर्स पेंशन बेनेफिट सहित 10 फायदे मुहैया कराए जाएंगे.

बेरोजगारी भत्ता-अगर किसी कर्मचारी नौकरी चली जाती है तो विश्‍वकर्मा खाता सुनिश्चित करेगा कि उसे  नौकरी मिलने का बेरोजगारी फायदा मिले. इसके तहत उस कर्मचारी को एक तय समय के लिए तय राशि मिलेगी. इस राशि से वह अपने परिवार को जरूरी खर्च चला सकेगा. यह राशि कितनी होगी यह उस व्‍यक्ति की सैलरी पर निर्भर करेगा. इस अवधि में वर्कर अपने लिए आराम से दूसरी नौकरी खोज सकेगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर