होम /न्यूज /व्यवसाय /विस्तारा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, दुनिया की शीर्ष एयरलाइंस की सूची में बनाई जगह, देखें कौन है टॉप पर

विस्तारा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, दुनिया की शीर्ष एयरलाइंस की सूची में बनाई जगह, देखें कौन है टॉप पर

विस्तारा ने बनाई दुनिया की शीर्ष एयरलाइंस की सूची में जगह.

विस्तारा ने बनाई दुनिया की शीर्ष एयरलाइंस की सूची में जगह.

2022 की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का अवॉर्ड कतर एयरवेज (QATAR Airways) को दिया गया है. इस सूची में दूसरे स्थान पर सिंगापुर एय ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

दुनिया की शीर्ष 20 एयरलाइंस की सूची में शामिल हुई विस्तारा.
इस सूची में पहला स्थान कतर एयरवेज व दूसरा सिंगापुर एयरलांइस को मिला है.
स्काईट्रैक्स द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में विमान कंपनियों को सम्मानित किया गया है.

नई दिल्ली. देश की दूसरी सबसे बड़ी विमान कंपनी विस्तारा ने एक और माइलस्टोन हासिल किया है. वर्ल्ड एयरलाइन अवॉर्ड्स में विस्तारा को शामिल किया गया है. विस्तारा दुनिया की 20 सबसे बेहतरीन एयरलाइंस की सूची में शामिल हो गई है. यह अवॉर्ड ग्लोबल एयर ट्रांसपोर्ट रेटिंग ऑर्गेनाइजेशन स्काईट्रैक्स द्वारा आयोजित किया जाता है.

इसमें दुनिया की शीर्ष विमान कंपनियों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया जाता है. 2022 की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का अवॉर्ड कतर एयरवेज (QATAR Airways) को दिया गया है. इस सूची में दूसरे स्थान पर सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) और तीसरे स्थान पर अमीरात (Emirates) एयरलाइंस है. चौथे व पांचवें स्थान पर क्रमश: जापान की ऑल निप्पॉन एयरवेज और ऑस्ट्रेलिया की क्वांटस एयरवेज लिमिटेड हैं.

ये भी पढे़ं- 45% डिस्काउंट के साथ मिलेगा सुजलॉन एनर्जी का शेयर, जानें कैसे खरीद सकेंगे ये सस्ता स्टॉक

किस कैटेगरी में किसे मिला अवॉर्ड

सिंगापुर एयरलाइंस को सर्वश्रेष्ठ फर्स्ट क्लास केबिन का अवॉर्ड दिया गया है. जबकि कतर एयरवेज को बेस्ट बिजनेस क्लास केबिन का अवॉर्ड दिया गया है. वर्जिन अटलांटिक को बेस्ट प्रीमियम इकोनॉमी में अवॉर्ड दिया गया है. सर्वश्रेष्ठ इकोनॉमी क्लास के लिए अमीरात को अवॉर्ड मिला है. लंबी दूरी की कम लागत वाली सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का अवॉर्ड सिंगापुर एयरलाइंस के स्कूट बजट कैरियर को दिया गया है. सिगांपुर एयरलाइन को बेस्ट केबिन स्टाफ के लिए सम्मानित किया गया है. केबिन की सफाई के मामले में भी सिंगापुर एयरलाइंस ने बाजी मारी है. स्काईट्रैक्स के सीईओ ने कहा है कि कोविड-19 के दौरान लगातार उड़ान भरने वाली कतर एयरवेज सबसे बड़ी एयरलाइन थी.

हॉन्गकॉन्ग की कैथे को हुआ नुकसान

हॉन्गकॉन्ग की मशहूर एयरलाइन कैथे को शीर्ष 20 विमान कंपनियों की सूची में काफी नुकसान हुआ है. यह छठे पायदान से फिसलकर 20वें पायदान पर आ गई है. वहीं, स्काईट्रैक्स ने कहा है कि सिंगापुर एयरलाइन का ग्राहक सेवा के प्रति समर्पण बढ़ा है. ये अवॉर्ड एक सर्वे में सामने आए नतीजों के बाद दिए गए हैं.

शीर्ष एयरलाइंस

स्काईट्रैक्स के अनुसार, दुनिया की 20 सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस की सूची इस प्रकार है- कतर एयरवेज, सिंगापुर एयरलाइंस, अमीरात, ऑल निप्पॉन एयरवेज, क्वांटस एयरवेज, जापान एयरलाइंस, तुर्क हवा योलारी, एयर फ्रांस, कोरियन एयर, स्विस इंटरनेशनल एयर लाइंस, ब्रिटिश एयरवेज, एतिहाद एयरवेज, चाइना सदर्न, हेनान एयरलाइंस, कैथे पैसेफिक, केएलएम, ईवीए एयर, वर्जिन अटलांटिक और विस्तारा.

Tags: Airlines, Business news in hindi, Qatar, Vistara

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें