हेल्थ इंश्योरेंस पर मोटा प्रीमियम देने का झंझट खत्म! अब Netflix सब्सक्रिप्शन की तरह कर सकेंगे पेमेंट


मासिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मॉडल में प्रीमियम भरने का बोझ कम हो जाएगा
मासिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मॉडल में प्रीमियम भरने का बोझ कम हो जाएगा

IRDAI ने सितंबर 2019 में ही हेल्थ इंश्योरेंस के लिए मासिक प्रीमियम पेमेंट की अनुमति दी थी. अब हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी Vital मंथली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) ऑफर कर रही है. इसके तहत सालाना प्रीमियम की जगह हर महीने कुछ रुपये ही प्रीमियम के तौर पर देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 9:35 AM IST
  • Share this:
30 साल की उम्र में 20 लाख रुपये के हेल्थ इंश्योरेंस पर हर साल 13,000 रुपये खर्च करने होते हैं. अधिकतर लोग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance) लेने में हिचकते हैं क्योंकि वो एक ही बार में इतनी बड़ी रकम देने के लिए तैयार नहीं होते. लेकिन अब ऐसे लोगों की समस्या का समाधान आ गया है. डिजिटल हेल्थ एंड वेलनेस मार्केट में Vital हेल्थ इंश्योरेंस ऐसे लोगों के लिए मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान ऑफर कर रहा है. आपको इसका प्रीमियम अपने नेट​फ्लिक्स सब्सक्रिप्शन या EMI की तरह भरना होगा. इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने सितंबर 2019 में ही हेल्थ इंश्योरेंस के लिए मासिक प्रीमियम पेमेंट की अनुमति दी थी.

ज्यादा लोगों ले सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ
Vital ने इस मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान को तैयार करने में कई बातों का ध्यान रखा है. आमतौर पर लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां प्रीमियम जमा करने के लिए मासिक, तिमाही या सालाना पेमेंट का विकल्प देती हैं, लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस पर सालाना प्रीमियम पेमेंट देना होता है. Vital का कहना है कि मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत कोई भी व्यक्ति हर महीने अपने हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम जमा कर सकता है. इससे हर किसी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ लेने में सहूलियत होगी. इसके साथ ही देश में हेल्थ इंश्योरेंस की पहुंच भी बढ़ेगी.

बढ़ेगी औसत हेल्थ इंश्योरेंस कवर
कंपनी का कहना है कि जैसे-जैसे यह किफायत होगा, वैसे-वैसे औसत इंश्योरेंस कवर भी बढ़ेगा. फिलहाल औसत रूप से देखें तो अधिकतर लोग करीब 3 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कवर लेते हैं. लेकिन, Vital प्लेटफॉर्म पर मंथली प्रीमियम पेमेंट मॉडल में औसत इंश्योरेंस साइज 10 लाख रुपये का है.



यह भी पढ़ें: बच्ची की पढ़ाई से लेकर शादी तक ऐसे करें प्लानिंग, नहीं होगी पैसों की चिंता

​Vital ने हेल्थ कवर उपलब्ध कराने के लिए केयर हेल्थ इंश्योरेंस (पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) के साथ टाइ-अप किया है. ग्रुप पॉलिसी के लिए Vital भारती एक्सा, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और केयर हेल्थ के साथ मिलकर काम कर रही है.

कैसे होगा मंथली हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर फायदा?
अगर उपरोक्त उदाहरण की मदद से समझें तो 30 साल के व्यक्ति को 20 लाख रुपये के हेल्थ इंश्योरेंस पर हर महीने 700 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. इस हिसाब से देखें तो साल में एक बार 10,000 रुपये के भुगतान की तुलना में हर महीने 700 रुपये का भुगतान करना आसान होगा.

हर महीने प्रीमियम घटाने का भी विकल्प
इसके अलावा Vital एक 'deductible' सुविधा भी ऑफर करता है, जिससे आगे कॉस्ट और भी कम करने में मदद मिलेगी. deductible वो रकम होगी जो किसी साल में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कवरेज शुरू होने से पहले हेल्थ एक्सपेंस के तौर पर खर्च होने वाली रकम होगी. जितना ज्यादा deductible होगा, उतना ही कम प्रीमियम होगा. अगर एक उदाहरण की मदद से इसे समझें तो मान लीजिए कि 30 साल का कोई व्यक्ति 20 लाख रुपये के पॉलिसी कवर में 35,000 रुपये और जोड़ता है तो 700 रुपये का प्रीमियम घटकर हर महीने करीब 300 रुपये हो जाएगा. 1 लाख रुपये के डिडक्टिबल पर हर महीने का प्रीमियम 230 रुपये तक कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! एक बैंक अकाउंट पर ले सकते हैं 3 डेबिट कार्ड

कोविड-19 से उपजे मौजूदा स्थिति को देखें तो मंथली हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा उन लोगों को मिल सकेगा, जिन्होंने हाल ही में अपनी नौकरी गवां दी है या जिनकी सैलरी में कटौती हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज