होम /न्यूज /व्यवसाय /भारत में 7500 करोड़ रुपए निवेश करेगी स्मार्टफोन बनाने वाली ये कंपनी, हजारों लोगों को देगी रोजगार

भारत में 7500 करोड़ रुपए निवेश करेगी स्मार्टफोन बनाने वाली ये कंपनी, हजारों लोगों को देगी रोजगार

अपने बिजनेस के लिए मुंबई के डब्बावालों की लेते हैं मदद

अपने बिजनेस के लिए मुंबई के डब्बावालों की लेते हैं मदद

वीवो इंडिया (Vivo India) के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुण मारया ने कहा कि कंपनी ने देश में 7,500 करोड़ रुपये निवेश करने ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी वीवो (Vivo) भारत में औद्योगिक डिजाइन केंद्र (Industrial Design Centre) स्थापित करेगी, ताकि देश में ही मोबाइल फोन का विकास किया जा सके. साथ ही अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 50,000 करेगी. वीवो इंडिया (Vivo India) के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुण मारया ने कहा कि कंपनी ने देश में 7,500 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है. इसके माध्यम से कंपनी का लक्ष्य मोबाइल विनिर्माण क्षमता को मौजूदा 3.3 करोड़ इकाई से बढ़ाकर 12 करोड़ इकाई करना है.

    उन्होंने कहा, बहुत जल्द हम देश में अपना औद्योगिक डिजाइन केंद्र भी स्थापित करने जा रहे हैं. फिर हम ना सिर्फ ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) उत्पाद बना रहे होंगे, बल्कि इसकी डिजाइनिंग भी देश में होगी. यह डिजाइन केंद्र भारतीय ग्राहकों की जरूरत को समझने पर ध्यान देगा. भारत में ही विनिर्मित और डिजाइन किया गया पहला वीवो फोन 2020-21 के दौरान बाजार में आ जाएगा.

    पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल अभियान को समर्थन
    मारया ने वर्चुअल कार्यक्रम में 5जी प्रौद्योगिकी के लिए तैयार एक्स50 सीरीज (X50 Series) के स्मार्टफोन पेश कर वीवो के प्रीमियम स्मार्टफोन कैटेगरी में प्रवेश की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ (vocal for local) अभियान का पूरी तरह समर्थन करते हैं. कंपनी ने अपने ग्रेटर नोएडा संयंत्र के विस्तार पर 7,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है. इस निवेश से हमारी स्थानीय खरीद एक साल में 15 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगी.

    News18 Hindi

    भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Vivo की 21% हिस्सेदारी
    भारतीय स्मार्टफोन बाजार में वीवो की बाजार हिस्सेदारी करीब 21 फीसदी है और वह दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है. मारया ने कहा कि कंपनी अपने संयंत्र के विस्तार के साथ ही अपने कर्मचारियों की संख्या 50,000 करेगी. इस निवेश से यह संयंत्र ना सिर्फ वीवो के सबसे बड़े संयंत्रों में से एक होगा बल्कि यह देश का सबसे बड़ा स्मार्टफोन विनिर्माण संयंत्र होगा.

    कंपनी ने X50 Series के तहत दो मॉडल पेश किए हैं. इनकी कीमत 34,990 रुपए और 37,990 रुपये है. जबकि एक्स50 प्रो (X50 Pro) की कीमत 49,990 रुपए है.

    Tags: India, Smartphone, Smartphone sale, Tech news hindi, Vivo Y66

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें