वोडाफोन-आइडिया बंद कर रहे हैं अपना ये बिजनेस, इस तरह निकाल लें अपना पैसा

वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea Ltd) ने आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (ABIPBL) के बंद होने के बाद एम-पैसा (m-pesa) को बंद करने का फैसला किया है.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 3:09 PM IST
वोडाफोन-आइडिया बंद कर रहे हैं अपना ये बिजनेस, इस तरह निकाल लें अपना पैसा
वोडाफोन-आइडिया बंद कर रहे हैं अपना ये बिजनेस, निकालें पैसा
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 3:09 PM IST
वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea Ltd) ने आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (ABIPBL) के बंद होने के बाद एम-पैसा (m-pesa) को बंद करने का फैसला किया है. एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. बैंक शुरू होने के करीब 17 महीने बाद ही ABIPBL ने 20 जुलाई को अपना बिजनेस बंद करने की घोषणा की थी.

वोडाफोन-आइडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बालेश शर्मा ने कहा कि वोडाफोन एम पैसा का ABIPBL के साथ विलय को बंद कर दिया गया है और व्यावसायिक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स और बिजनेस कॉरेसपॉन्डेंस बंद होने की प्रक्रिया में हैं.

जून तिमाही में 210 करोड़ रुपये का घाटा
वोडाफोन-आइडिया ने अपने भुगतान बैंक के कारोबार को बंद करने के फैसले के कारण जून तिमाही में 210 करोड़ रुपये बट्टे खाते में डाले हैं. वहीं 2019-20 की पहली तिमाही में कंपनी ने कुल 580 करोड़ रुपये बट्टे खाते में डाले हैं. वोडाफोन m-pesa उन 11 कंपनियों में से एक थी जिन्हें 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा भुगतान बैंक लाइसेंस दिया गया था.

ये भी पढ़ें: Cafe Coffee Day के मालिक वीजी सिद्धार्थ लापता, 5 लाख में शुरू किया था कारोबार, आज है 4000 करोड़ की कंपनी

ऐसे निकालें पैसा
आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक की ओर से भेजे गए मैसेज में बताया गया है कि ग्राहक अपने पैसों को अकाउंट में ट्रांसफर करा सकता है. इसके लिए उन्हें आदित्य बिड़ला पेमेंट बैंक के नजदीकी बैंकिंग पाइंट पर जाना होगा. बैंक का कहना है कि सभी बैंकिंग पाइंट को पैसे वापस करने से जुड़ी जानकारी दे दी गई है. 26 जुलाई के बाद अब कोई भी ग्राहक अपने पेमेंट बैंक खाते में पैसे जमा (एड मनी) नहीं कर पाएगा. ग्राहक 18002092265 पर फोन कर सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक vcare4u@adityabirla.bank. पर मेल भी कर सकते हैं.
Loading...

क्या होता है पेमेंट बैंक
पेमेंट बैंक का मॉडल भारतीय रिजर्व बैंक ने तैयार किया है. यह पूरी तरह बैंक तो नहीं हैं, लेकिन बैंक की तरह ही काम करते हैं. इन पेमेंट बैंकों में आप एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. ये बचत और चालू खाता में जमा किए जा सकते हैं. पेमेंट बैंक और स्मॉल बैंक के लिए गाइडलाइन जारी करने लिए गठित नचिकेता मोर कमेटी ने कहा था कि वह चाहते हैं कि हर 15-20 मिनट की दूरी पर कस्टमर को बैंकिंग सर्विस मिले. ऐसे में इस लक्ष्य को पेमेंट बैंक से पूरा करने में सपोर्ट मिलेगा.

ये भी पढ़ें: पेटीएम शुरू करेगी नई सर्विस, घर बैठे मिलेगा पैसे कमाने का मौका
First published: July 30, 2019, 2:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...