होम /न्यूज /व्यवसाय /वोडाफोन ने Vodafone Idea में बढ़ाई हिस्सेदारी, अब 47.61 फीसदी शेयर के मालिक

वोडाफोन ने Vodafone Idea में बढ़ाई हिस्सेदारी, अब 47.61 फीसदी शेयर के मालिक

वोडाफोन आइडिया कॉरपोरेट ऑफिस (सोर्स: ShutterStock)

वोडाफोन आइडिया कॉरपोरेट ऑफिस (सोर्स: ShutterStock)

ब्रिटेन की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन (Vodafone) ने कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VI Limited) में अपनी हिस्से ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. ब्रिटेन की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन (Vodafone) ने कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड यानी वीआईएल (Vodafone Idea Ltd) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 47.61 फीसदी की है. वोडाफोन ने अपनी सहायक कंपनी प्राइम मेटल्स के जरिए यह हिस्सेदारी बढ़ाई. कंपनी के पास पहले वोडाफोन आइडिया लिमिटेड 44.39 फीसदी हिस्सेदारी थी.

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया, ‘‘प्राइम मेटल्स लिमिटेड (पीएमएल) के पास वोडाफोन आइडिया लिमिटेड की इक्विटी शेयर पूंजी का 7.61 फीसदी हिस्सा या 2,18,55,26,081 इक्विटी शेयर थे. पीएमएल ने एक तरजीही निर्गम के तहत कंपनी के 570,958,646 इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण किया है.’’

ये भी पढ़ें- Manufacturing PMI: महंगाई ने खराब की अर्थव्यवस्था की Health, जानें कितनी मिलीं नौकरियां!

वोडाफोन आइडिया में 4,500 करोड़ रुपये निवेश करेंगे प्रमोटर
इससे पहले गुरुवार को वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल ने करीब 4,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 338.3 करोड़ शेयर तीन प्रवर्तक समूह की इकाइयों…यूरो पैसेफिक सिक्योरिटीज, प्राइम मेटल्स और ओरियाना इनवेस्टमेंट्स… को आवंटित करने की मंजूरी दी थी। इन इकाइयों को ये शेयर 13.30 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आवंटित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Investment Tips: कहां से शुरू करें अपनी फाइनेंशियल प्लानिंगकहां करें पहला निवेशजानें यहां

14,500 करोड़ करोड़ जुटाने की योजना
गौरतलब है कि वोडाफोन आइडिया लि. ने 3 मार्च को सूचित किया था कि उसके बोर्ड ने प्रमोटर संस्थाओं वोडाफोन और आदित्य बिड़ला समूह से 4,500 करोड़ रुपए समेत कुल 14,500 करोड़ जुटाने की मंजूरी दे दी है. इसमें कहा गया था कि 10,000 करोड़ रुपए की राशि इक्विटी या डेट इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए एक या अधिक चरणों में जुटाई जाएगी.

एयरटेल इंडस टावर्स में वोडाफोन की 4.7% हिस्सेदारी का सशर्त अधिग्रहण करेगी
पिछले महीने टेनीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने कहा था कि उसने इंडस टावर्स में वोडाफोन की 4.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए इस शर्त के साथ एक समझौता किया है कि इस राशि का इस्तेमाल वोडाफोन आइडिया में निवेश करने और मोबाइल टावर कंपनी का बकाया चुकाने में किया जाएगा. वीआईएल इंडस टावर्स के बकाया का भुगतान करने में असमर्थ रही है, और वीआईएल तथा प्रवर्तक वोडाफोन, दोनों ने 15 जुलाई तक बकाया चुकाने के लिए एक भुगतान योजना का प्रस्ताव रखा है.

Tags: Business news in hindi, Idea, Vodafone

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें