COVID-19 वैक्सीन की खुशखबरी से झूमा वॉल स्ट्रीट, Dow Jones रिकॉर्ड स्तर पर

वॉल स्ट्रीट
वॉल स्ट्रीट

Wall Street: सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार (US Stock Market) में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली. Pfizer द्वारा कोविड-19 वैक्सीन को लेकर दी गई अहम जानकारी के बाद डाओ जोन्स (Dow Jones) समेत कई अन्य इंडेक्स में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 9:03 PM IST
  • Share this:
नई​ दिल्ली. Pfizer द्वारा कोविड-19 वैक्सीन को लेकर दी गई जानकारी के बाद सोमवार को वॉल स्ट्रीट (Wall Street) में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली. Pfizer ने सोमवार को जानकारी दी कि कोरोना वायरस रोकथाम में कंपनी द्वारा तैयार की गई वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी है. इसके बाद डाओ जोन्स (Dow Jones) में 5 फीसदी की तेजी दर्ज की जा रही है. यह 29,633 के आसपास कारोबार कर रहा है.

इस खबर के बाद ही S&P 500 और डाओ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज इंडेक्स ऑल टाइम हाई पर पहुंच गये. S&P 500 73 अक यानी 2.10 फीसदी की तेजी के साथ 3,583 के स्तर पर खुला. जबकि, नैस्डेक कम्पोजिट (Nasdaq Composite) भी 151 यानी 1.27 फीसदी की बढ़त के साथ 12,046 के स्तर पर खुला.

इन स्टॉक्स में सबसे ज्यादा तेजी
अमेरिकी बाजार में अचानक इस बड़ी तेजी से उन कंपनियों को भी फायदा हुआ, जो कोविड-19 की वजह से डवांडोल अर्थव्यस्था के मारे खराब दौर से गुजर रही हैं. इनमें स्मॉल कैप्स, ट्रैवल स्टॉक्स शामिल हैं. इसके अलावा सोमवार को बैंकिंग और ऑयल कंपनियों के स्टॉक्स में भी तेजी देखने को मिल रही है.
यह भी पढ़ें: Pfizer की वैक्सीन की खबर के बाद 1000 रुपये सस्ता हुआ सोना, मिनटों में आई 2 फीसदी की​ गिरावट



दरअसल, कुछ सेक्टर्स को कोरोना वायरस के कारण लगाये गये लॉकडाउन से बड़ा झटका लगा है. लेकिन, सोमवार की तेजी में निवेशकों ने इन्हीं कंपनियों के शेयरों पर दांव खेलना पसंद किया. उनका मानना है कि महीनों बाद ये सेक्टर्स उनके लिए और मार्केट के लिए गेमचेंजर साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: Pfizer की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 90% प्रभावी

Pfizer ने वैक्सीन को लेकर क्या दी है जानकारी
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में जुटी Pfizer ने सोमवार को बताया कि फेज 3 के ट्रायल में कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी है. कंपनी ने बताया कि वैक्सीन डेटा पर शुरुआती नजर रखने से हमें पता चलता है कि वैक्सीन COVID-19 को रोकने में 90 फीसदी प्रभावी हो सकती है. कंपनी ने कहा कि यह दर्शाता है कि कंपनी इस महीने के अंत में अमेरिकी नियामकों के साथ वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग में लाने के लिए आवेदन दायर करने को लेकर ट्रैक पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज