COVID-19 की मार, अमेरिकी कंपनी Walt Disney World में होगी 11 हजार कर्मियों की छंटनी

फ्लोरिडा स्थित वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड (फोटो क्रेडिट-Twitter @DiscussingFilm)
फ्लोरिडा स्थित वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड (फोटो क्रेडिट-Twitter @DiscussingFilm)

कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के चलते अमेरिकी कंपनी वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड (Walt Disney World) 11 हजार कर्मचारियों की और छंटनी करेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के चलते अमेरिकी कंपनी वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड (Walt Disney World) 11 हजार कर्मचारियों की और छंटनी करेगा. इसके बाद कंपनी के फ्लोरिडा स्थित रिसॉर्ट में महामारी की वजह से नौकरी गंवाने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या करीब 18 हजार हो जाएगी.

अंशकालिक कर्मचारियों की छंटनी 
डिज्नी वर्ल्ड के 11,350 कर्मचारियों ने एक संगठन बनाया है. इसमें अधिकतर अंशकालिक कर्मचारी हैं. कंपनी ने इन कर्मचारियों के स्थानीय और राज्य स्तरीय नेताओं को लिखे पत्र में कहा कि वह इन कर्मचारियों की इस साल के अंत तक छंटनी कर देगी. कंपनी के अधिकारियों ने पूर्व में कहा था कि फ्लोरिडा में संघ से बाहर वाले 6,400 कर्मचारियों की छंटनी भी की जाएगी.

साल की शुरुआत में 720 कलाकार और गायकों की हुई थी छंटनी
इस साल की शुरुआत में डिज्नी वर्ल्ड में काम करने वाले 720 कलाकार और गायक को नौकरी से निकाल दिया गया था. इन कलाकारों का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रमिक संगठन एक्टर्स इक्विटी एसोसिएशन के मुताबिक नौकरी से निकाले जाने की वजह कंपनी के फ्लोरिडा रिसॉर्ट में कई लाइव मनोरंजन शो का रद्द हो जाना है.



पिछले महीने लिया था 28 हजार छंटनी का फैसला
वाल्ट डिज्नी ने पिछले महीने फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में अपनी पार्क इकाई से 28 हजार नौकरियां खत्म करने का निर्णय किया था. यह पूरी कवायद उसकी इसी योजना का हिस्सा है.

कोरोना इम्पैक्ट: अमेरिका का बजट घाटा रिकॉर्ड स्तर पर स्तर पर पहुंचा
गौरतलब है कि अमेरिका का बजट घाटा (US Budget Deficit) चालू बजट वर्ष के पहले 11 माह में 3,000 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. इससे पहले 11 माह की अवधि में बजट घाटे का रिकॉर्ड 2009 में बना था. मौजूदा बजट घाटा पिछले रिकॉर्ड से दोगुना से अधिक है. वित्त विभाग ने हाल ही में यह जानकारी दी थी. अमेरिका सरकार को कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए बड़ी राशि खर्च करनी पड़ी है, जिससे असर बजट घाटे पर पड़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज