Home /News /business /

FD In Post Office: पोस्ट ऑफिस में करवाएं एफडी, मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा, चेक करें रेट्स

FD In Post Office: पोस्ट ऑफिस में करवाएं एफडी, मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा, चेक करें रेट्स

पोस्ट ऑफिस में न्यूनतम 1,000 रुपये की एफडी कराई जा सकती है.

पोस्ट ऑफिस में न्यूनतम 1,000 रुपये की एफडी कराई जा सकती है.

FD In Post Office: बैंक एफडी की तुलना में पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम एक बेहतर निवेश का विकल्प हो सकता है. हालांकि, निवेशकों को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि पोस्ट ऑफिस अपनी एफडी पर सालाना आधार पर ब्याज देता है, लेकिन गणना तिमाही आधार पर करता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आज भी निवेश की बात करें तो ज्यादातर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (Fixed Deposit) की सलाह देते हैं. निवेश करने के लिहाज से एफडी (FD) बेहतर विकल्प माना जाता है, जिसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है. इसमें सेविंग अकाउंट (Saving Account) के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है. हालांकि, कोरोना संकट की दौर में बैंक एफडी की दरों में भारी कमी आ चुकी है और इस स्थिति में पोस्ट ऑफिस में करवाएं एफडी (Post Office FD) निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है.

    एक्सपर्ट के मुताबिक, बैंक एफडी पर इन दिनों मिल रही ब्याज दरें, महंगाई दर को पीछे छोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं हैं और इसलिए एफडी कराने के इच्छुक निवेशक ज्यादा ब्याज के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि 1 साल, 2 साल और 3 साल की अवधि के लिए पोस्ट ऑफिस एफडी पर 5.5 फीसदी ब्याज दर मिल रही है जो महंगाई की औसत वार्षिक दर के लगभग नजदीक है.

    ये भी पढ़ें- HDFC Bank Vs SBI Vs Axis Bank Vs ICICI Bank: एफडी कराने से पहले चेक कर लें ब्याज दरें, होगा ज्यादा फायदा

    लाइवमिंट की एक रिपोर्ट में टैक्स और इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट जितेन्द्र सोलंकी कहते हैं, ”कोरोना संकट की वजह से बैंक एफडी की दरों में गिरावट देखी गई. वहीं, पोस्ट ऑफिस एफडी की दरें 5.5 फीसदी से 6.7 फीसदी तक हैं.”

    ये भी पढ़ें- 15 लाख से ज्यादा की कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, नौकरी से ज्यादा होगा मुनाफा, सरकार भी करेगी मदद

    पोस्ट ऑफिस एफडी पर ब्याज दर
    इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, 1 साल, 2 साल और 3 साल की एफडी पर सालाना 5.5 फीसदी ब्याज मिलती है. वहीं 5 साल की अवधि वाली एफडी पर सालाना 6.7 फीसदी ब्याज मिलती है. हालांकि, निवेशकों को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि पोस्ट ऑफिस अपनी एफडी पर सालाना आधार पर ब्याज देता है, लेकिन गणना तिमाही आधार पर करता है. पोस्ट ऑफिस में न्यूनतम 1,000 रुपये की एफडी कराई जा सकती है. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

    Tags: Bank FD, Fixed deposits, Post Office

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर