लाइव टीवी

FD से 3 गुना मुनाफा पाने का मौका! Mutual Fund में तेजी से पैसे होंगे डबल

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 8:52 AM IST
FD से 3 गुना मुनाफा पाने का मौका! Mutual Fund में तेजी से पैसे होंगे डबल
FD से 3 गुना मुनाफा पाने का मौका! इतने म्यूचुअल फंड में तेजी से पैसे होंगे डबल

दुनियाभर के शेयर बाजार में तेजी लौटने लगी है. साथ ही, बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स को हटाने पर फैसला हो सकता है. ऐसे में विदेशी निवेशकों की ओर से बड़ा निवेश भारतीय शेयर बाजार में आने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नए साल के पहले दिन से लगातार शेयर बाजार नई ऊंचाइयों को छू रहा है. ऐसे में छोटे निवेशक अक्सर इस तेजी का फायदा उठाने से पीछे रह जाते हैं. इसीलिए फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिन लोगों को शेयर बाजार समझ नहीं आता है. उनके लिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर बड़े रिटर्न पाने का ये सही मौका है. क्योंकि साल 2020 की शुरुआत से मिड और स्‍मॉलकैप शेयरों में तेजी देखने को मिली है. पिछले 15 दिनों में मिडकैप और स्‍मॉलकैप इंडेक्स 3-5 फीसदी बढ़े हैं. इस तेजी के आने के पीछे कई वजहें हैं. पहला, लार्जकैप शेयरों का वैल्‍यूएशन काफी ज्‍यादा हो गया है. दूसरा, क्‍वालिटी मिड और स्‍मॉलकैप शेयरों में लिक्विडिटी की समस्‍या खत्‍म हो रही है. इसीलिए अगले एक साल में मिडकैप और स्‍मॉलकैप फंड्स 25 फीसदी तक का रिटर्न दे सकते हैं.

म्यूचुअल फंड में ही क्यों लगाना चाहिए पैसा- फंड मैनेजर्स का मनाना है कि दुनियाभर के शेयर बाजार में तेजी लौटने लगी है. साथ ही, बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स को हटाने पर फैसला हो सकता है. ऐसे में विदेशी निवेशकों की ओर से बड़ा निवेश भारतीय शेयर बाजार में आने की उम्मीद है. लिहाजा लार्जकैप फंड के साथ-साथ मिडकैप फंड्स में भी तेजी आने की उम्मीद लगाई जा रही है.

ऐसे माहौल में लोग निवेश के वैसे विकल्प पर नजर डालते हैं जहां ज्यादा मुनाफा मिल सकता हो. नए साल की शुरुआत में हमने देखा हैं कि SBI समेत कई बडे़ बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरें घटा दी है. मौजूदा समय में 5-10 साल की एफडी पर सिर्फ 6.10 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.



मौजूदा हाल में मिड और स्मॉलकैप फंड में निवेश के बेहतर मौके नजर आ रहे हैं. वहीं, लार्ज कैप में अच्छा रन अप आ चुका है. लार्ज कैप से अब मिड कैप की ओर Divergence हो रहा है. मिड और स्मॉलकैप फंड में SIP के जरिए निवेश करना बेहतर होगा. निवेश करते समय फंड के स्टॉक मिक्स जरुर चेक करें. अपने पोर्टफोलियो को मिड और स्मॉल कैप फंड में डाइवर्सिफाय करें.

नए निवेशकों के लिए जरूरी बातें-निवेश से पहले अपनी जोखिम लेने की क्षमता पहचानें. निवेश का लक्ष्य और समय सीमा तय करें. जोखिम और लक्ष्य के मुताबिक निवेश विकल्प चुनें. लंबी अवधि के लिए इक्विटी फंड में निवेश करें. छोटी अवधि के लिए डेट फंड में निवेश करें. कई फंड में निवेश ना करना हो तो बैलेंस फंड चुनें. इक्विटी फंड में निवेश से महंगाई से मुकाबला किया जा सकता है.

Axis focused 25 Fund- एक साल में रिटर्न 20 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, तीन साल में 18 फीसदा का रिटर्न मिला है.Kotak Standard Multi-Cap-एक साल में रिटर्न 14 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, तीन साल में 13.39 फीसदा का रिटर्न मिला है.

SBI Focused Equity-एक साल में रिटर्न 21 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, तीन साल में 17 फीसदा का रिटर्न मिला है.

अमीर बनने के लिए आज से ही शुरू करें ये 7 काम! ज़िंदगी भर रहेंगे टेंशन फ्री -
फाइनेंशियल प्लानिंग


एक्सपर्ट्स का कहना है कि बजट के बाद मिडकैप शेयरों में तेजी की उम्‍मीद है. हाल में स्‍मॉल और मिडकैप सूचकांकों में तेजी की वजह लार्जकैप से इन सेगमेंट से पैसे का रुख करना रहा. लार्जकैप सेगमेंट में तेजी कुछ शेयरों तक सीमित रही. यही वजह है कि अब मिडकैप सेगमेंट की ओर पैसा चल पड़ा है.

दिसंबर 2019 से मिडकैप शेयर करीब 20 फीसदी नीचे आ चुके हैं. मिडकैप और स्‍मॉलकैप की तुलना में लार्जकैप सेगमेंट काफी ज्‍यादा प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है. सभी शेयरों का प्रदर्शन भी अच्‍छा नहीं है. लिहाजा, पैसा अब मिडकैप और स्‍मॉलकैप की तरफ चलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 8:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर