Home /News /business /

want to retire early and live a comfortable life this is how planning can be done personal finance jst

जल्दी रिटायर होकर बिताना चाहते हैं आराम की जिंदगी? ऐसे कर सकते हैं प्लानिंग

अपने खर्च को आमदनी के अनुसार ही बढ़ाएं.

अपने खर्च को आमदनी के अनुसार ही बढ़ाएं.

जल्दी रिटायर होने के लिए आपके पास पर्याप्त पूंजी का होना बहुत जरुरी है. इससे आपको रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तंगी से नहीं जूझना पड़ेगा. ऐसा संभव है अगर आप अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही खर्च और बचत का संतुलन बना लें.

नई दिल्ली. अधिकांश नौकरीपेशा लोग चाहते हैं कि वह जल्दी रिटायर होकर बिना काम की पाबंदी के आराम से जीवन बिताएं. लेकिन ऐसा करना एक सपने जैसा ही लगता है. अर्ली रिटायरमेंट के लिए इतनी बचत कर पाना कि आपका बाकी जीवन संपन्नता से बीते एक बड़ी चुनौती होती है. हालांकि, अगर जल्दी आप इसकी प्लानिंग शुरू कर दें तो यह संभव हो सकता है.

अगर आप भी 20-30 साल के आयुवर्ग के हैं. आपको काम करते कुछ साल हो गए हैं या अभी आपने अपना प्रोफेशनल करियर शुरू ही किया है तो आपके लिए जल्दी रिटायरमेंट प्लान करने का यह एकदम सही समय है. आप इन कुछ तरीकों से अपना रिटायरमेंट प्लान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इन योजनाओं में करें निवेश, तगड़े रिटर्न के साथ मिलेगी टैक्स छूट में मदद

अपने खर्चों का ध्यान रखें
यह बहुत जरुरी है कि आप अपने रोजमर्रा या नियमति खर्चों को ट्रैक रखें. अगर आप खर्चों पर गौर करते हैं तो आपको सटीकता के साथ पता चलेगा कि आप किस सेवा या उत्पाद पर कितना खर्च कर रहे हैं. इससे आप अपनी जरुरत के हिसाब से खर्च को घटाकर सेविंग बढ़ा सकते हैं.

आमदनी और व्यय में संतुलन बनाएं
आप अपने वेतन और कॉस्ट ऑफ लिविंग के अनुपात संतुलित रखें. आप अगर आय से अधिक खर्च कर रहे हैं तो अंतत: आप कर्ज के जाल में फंस जाएंगे. जीवन स्तर आपके बढ़ते वेतन के साथ बेहतर हो जाएगा इसलिए कोई जल्दबाजी न करें.

ये भी पढ़ें- अचानक पैसों की जरूरत को पूरा करता है ‘इमरजेंसी फंड’, जानें कैसे करें तैयार

छोटे-छोटे वित्तीय लक्ष्य बनाएं
लंबी दूरी का सोचने की बजाय पहले छोटी दूरी के लिए लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करने की कोशिश करें. जैसे नजदीकी भविष्य में किसी काम के लिए एसआईपी में निवेश करें या क्रेडिट कार्ड का कर्ज उतारे. छोटे लक्ष्य आपकी लंबी अवधि में मदद करेंगे और जल्दी रिटायरमेंट के लिए आपके पास अच्छी बचत होगी.

वित्तीय शिक्षा
देश में युवाओं के बीच वित्तीय शिक्षा बढ़ रही है. आप जितने अधिक आर्थिक रूप से जागरूक होंगे उतना ही बेहतर अपने मेहनत की कमाई को निवेश कर पाएंगे. जब आप आर्थिक रूप से साक्षर होते हैं तो आप न केवल पैसे बचाते हैं बल्कि इसे बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें- कार लोन की ईएमआई लंबी अवधि में फायदेमंद होती या नुकसानदायक, समझिए पूरा हिसाब-किताब

सोच-समझकर जोखिम लें
युवाओं को वित्तीय जोखिम लेने से नहीं घबराना चाहिए. क्योंकि इससे उन्हें आगे के लिए सीख मिलती है और साथ ही घाटे की दशा में उनके पास रिकवरी के लिए समय होता है. हालांकि, जोखिम सोच-समझ कर ही लें. उदाहरण के लिए किसी भी हाई-रिस्क, हाई रिटर्न स्टॉक में निवेश से पहले यह सुनिश्चित करे लें कि पैसा डूबने की स्थिति में भी आपकी दैनिक वित्तीय स्थिति खराब न हो.

Tags: Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर