लाइव टीवी

अपना बिज़नेस शुरू करने का ये है खास मौका, सरकार दे रही है बिना गारंटी के लोन

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 6:08 AM IST
अपना बिज़नेस शुरू करने का ये है खास मौका, सरकार दे रही है बिना गारंटी के लोन
मोदी सरकार आपको बिज़नेस शुरू करने क़र्ज़ दे रही है

अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आपके पास पैसे नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मोदी सरकार आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए कर्ज़ दे रही है. आइए आपको बताते हैं इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी बातें..

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 6:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप कोई बिज़नेस (Business) शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मोदी सरकार (Modi Government) आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए क़र्ज़ दे रही है. सरकार ने छोटे उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना (Mudra Yojana) बनाई रखी है, जिसके तहत उद्यमियों को कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना आसान हो जाता है. इस योजना की खास बात ये है कि ये लोन सरकार बिना गारंटी के देती है. आइए आपको बताते हैं इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी बातें..

मुद्रा योजना का लाभ: मुद्रा स्कीम के तहत सामान्यत: बिना गारंटी के Loan दिए जाते हैं. मुद्रा योजना के तहत लोन प्रदान करने में किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता हैं. भुगतान अवधि (Repayment Period) को भी 5 वर्ष तक बढ़़ाया जा सकता है. वर्किंग कैपिटल मुद्रा कार्ड द्वारा प्रदान किया जाता है.

रोज सिर्फ 40 रुपये बचाकर आप पा सकते हैं 8 लाख, जानिए क्या है ये प्लान?

बिना गारंटी के क़र्ज़ देने की सुविधा: सरकार ने नया कारोबार शुरू करने वाले नये उद्यमियों की पूंजीगत समस्याओं को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की थी. सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित एजेंसी लिमिटेड (मुद्रा) नामक इस योजना के तहत बिना गारंटी के लोन देने की सुविधा है.



मुद्रा योजना पर ब्याज दर: इस योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर तय नहीं है. यह दर विभिन्न बैंकों में अलग-अलग हो सकती है. आवेदक के व्यवसाय के रिस्क के आधार पर भी बैंक इंटरेस्ट रेट तय करता है. सामान्य तौर पर मुद्रा लोन की ब्‍याज दर 12% सालाना के आस-पास होती है.

स्टार्ट अप्स की सबसे बड़ी जरूरत: स्टार्ट अप्स की सबसे बड़ी जरूरत है- पूंजी. इस जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार ने सिड्बी के तहत एक कोष बनाया है. इससे नई सोच वाले स्टार्टअप्स को पूंजी मिलने में सहायता दी जाती है.मुद्रा स्कीम का फायदा उठाने के लिए यहां कॉल करें: अगर मुद्रा लोन लेते समय आपको कोई समस्या आए तो आप इस हेल्पलाइन, वेबसाइट, मेल और फ़ोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं: Website– http://www.mudra.org.in/, Mail – help@mudra.org.in., Call–1800 -180-1111, 1800-11-0001

1 साल पहले सिर्फ 50 लाख से शुरू किया था बिज़नेस, आज कर रहे हैं लाखों में कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 6:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर